google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

धीमी पड़ी कोरोना की तीसरी लहर, जानिए कब से संक्रमण में आ रही तेज गिरावट


नई दिल्ली, 27 जनवरी 2022 : कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण दर में बढ़ोतरी थमती नजर आ रही है और अगले सप्ताह से इसमें तेज कमी आ सकती है। सबसे बड़ी बात यह है कि संक्रमण दर की बढ़ोतरी में गिरावट उस समय देखी जा रही है, जब देश के 541 जिले में संक्रमण की दर पांच प्रतिशत और 400 जिले में 10 प्रतिशत से अधिक पहुंच चुकी है। इससे संक्रमण के पीक पर पहुंचकर स्थिर होने का अंदाजा लगाया जा सकता है।

कोरोना संक्रमण के पीक पर पहुंचकर स्थिर होने की वजह बताते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूरी दुनिया में ओमिक्रोन संक्रमण का ट्रेंड देखने से साफ पता चलता है कि पहले एक से डेढ़ हफ्ते तक यह धीरे-धीरे बढ़ता है। फिर एक से डेढ़ हफ्ते तक यह तेजी से बढ़ता है और इसके बाद एक से डेढ़ हफ्ते तक इसकी बढ़ोतरी स्थिर रहती है। उसके बाद उसमें तेज गिरावट शुरू हो जाती है। भारत में भी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई जैसे महानगरों और कई राज्यों में यही ट्रेंड देखने को मिल रहा है।

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 541 जिलों में संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से अधिक पहुंचने से साफ है कि तीसरी लहर देश के अधिकांश भाग को अपनी चपेट में ले चुकी है। इसके एक सप्ताह पहले 19 जनवरी को भी 517 जिलों में संक्रमण दर पांच प्रतिशत से अधिक थी। पांच प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या में बढ़ोतरी के बावजूद कोरोना के नए मरीजों की संख्या बढ़ने के बजाय पिछले तीन दिनों से तीन लाख से कम पर बनी हुई है और उसमें लगातार गिरावट देखी जा रही है। वहीं संक्रमण की दर भी 18 प्रतिशत के आसपास बनी हुई है, जो संक्रमण के स्थिर होने का साफ संकेत है।

15 views0 comments

Comentarios


bottom of page