google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अवैध मतांतरण व महिला अपराधों में हो कठोरतम कार्रवाई


लखनऊ, 03 जून 2023 : नए कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिक के माध्यम से कानून-व्यवस्था की पहली समीक्षा बैठक कर अधीनस्थों को अपराधियों के विरुद्ध और कठोर कार्रवाई का सीधा संदेश दिया। गोकशी, अवैध मतांतरण व महिला अपराध के मामलों में आरोपितों के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई का कड़ा निर्देश दिया। कहा कि ऐसे मामलों में तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए।

वरिष्ठ अधिकारियों को भी गंभीर घटनाओं की रोकथाम के लिए मानीटरिंग बढ़ाने का निर्देश दिया। डीजीपी ने सभी एडीजी जोन, आइजी व डीआइजी रेंज, एसएसपी व एसपी से कहा कि गंभीर अपराधों की गहन समीक्षा की जाए। ऐसी जिन घटनाओं का अनावरण नहीं हुआ है, उनमें गहनता से जांच कराकर शीघ्र संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।

ऐसे मामलों में थानेदारों की जवाबदेही तय कर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाए। कहा कि अवैध मतांतरण व महिला अपराध से जुड़ी घटना की सूचना मिलते ही त्वरित वैधानिक कार्यवाही की जाए। वरिष्ठ अधिकारी ऐसे मामलों की विवेचना अपनी निगरानी में सुनिश्चित कराएं। गोवध अधिनियम के तहत दर्ज मुकदमों की समीक्षा कर सक्रिय अारोपितों के विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही का भी निर्देश दिया।

महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा व सशक्तीकरण के लिए चलाये जा रहे अभियान की भी समीक्षा की। कहा कि माफिया व अपराधियों के विरुद्ध जीरो टालरेंस की नीति के तहत और प्रभावी कार्यवाही की जाए और गैंगस्टर एक्ट के तहत उनकी संपत्तियां जब्त की जाएं। हाईवे पर पिकेट व गश्त, इंटरनेट मीडिया की निगरानी, टाप 10 अपराधियों व पुरस्कार अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही का लेकर भी निर्देश दिए।

कहा कि बकरीद व आने वाले अन्य त्योहारों के दृष्टिगत भीड़ प्रबंधन व अन्य सुरक्षा प्रबंधों में तकनीक के अधिक समावेश पर भी जोर दिया। कहा कि कहीं किसी नई परंपरा की अनुमति न दी जाए। जातिगत विवाद से जुड़ी हर छोटी घटना की सूचना को भी पूरी गंभीरता से लेकर प्रभावी कार्रवाई का निर्देश दिया। जनशिकायतों के निस्तारण जल्द हों।

लाउडस्पीकर हटवाने का भी निर्देश विजय कुमार ने कहा कि डीजीपी मुख्यालय स्तर से अवैध मादक पदार्थ/शराब तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई, सार्वजनिक स्थानों पर लगे अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटवाने, अवैध बस/टैक्सी स्टैंड के विरुद्ध कार्यवाही के अभियान और प्रभावी ढंग से चलाए जाएं। अनधिकृत लाउडस्पीकर तत्काल हटवाए जाएं।

1 view0 comments

Comments


bottom of page