google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

Modi के जन्मदिन से पहले एक साथ 7300 लोग करेंगे ये काम


नई दिल्ली, 05 अगस्त 2023 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन (PM Modi Birthday) की पूर्व संध्या पर प्रदेश के 7,300 लोग एक साथ अंगदान का संकल्प लेंगे। 16 सितंबर को यह कार्यक्रम आगरा में आयोजित किया जाएगा। आगे कुछ महीनों में ही इस संख्या को 11 हजार के पार पहुंचाया जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल (SP Singh Baghel) ने दी।

सोमवार को वह होटल फार्च्यून में आयोजित आयुष्मान संवाद कार्यक्रम (Ayushman Dialogue Program) में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे। उन्होंने अस्पतालों की समस्याएं सुनी और उनके जल्द निराकरण का भरोसा दिलाया।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने कहा कि भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर सिर्फ 0.7 प्रतिशत लोग ही अंगदान के लिए आगे आ रहे हैं। वहीं स्पेन में प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर यह 47 प्रतिशत है। देश में इसे बढ़ावा देने के लिए 65 वर्ष तक की तय की गई आयु सीमा को खत्म किया गया है।

आयुष्मान भारत योजना देश की सभी योजनाओं में नंबर वन योजना है। अब इस योजना से विभिन्न बीमारियों के उपचार का पैकेज तय करने वाली टीम में एम्स के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों को भी शामिल किया जाएगा। ताकि कोई दिक्कत न हो। यूपी में कुल 8.26 करोड़ गरीब लोग आयुष्मान योजना के लाभार्थी (Beneficiaries of Ayushman Yojana in UP) हैं और 3.05 करोड़ के ही कार्ड बने हैं। ऐसे में बाकी 5.19 करोड़ लोगों के भी जल्द कार्ड बनाए जाएं। मनरेगा मजदूरों के प्राथमिकता पर कार्ड बनाने का अभियान चलेगा।

वहीं ई-श्रमिक यूपी में अच्छा कार्य करने वाले अस्पतालों के लिए लागू की गई ग्रीन चैनल पेमेंट योजना (Green Channel Payment Scheme) की उन्होंने प्रशंसा की। बोले, अच्छा कार्य करने वाले अस्पतालों को इलाज के कुल खर्च की 50 प्रतिशत धनराशि का अग्रिम भुगतान करने का अनूठा प्रयास किया जा रहा है।

अभी 56 निजी अस्पताल व चार सरकारी अस्पताल इस योजना का लाभ ले रहे हैं। जल्द 1,242 अस्पताल इससे जुड़ेंगे और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने इसकी मंजूरी दे दी है। निजी अस्पताल भी जन औषधि केंद्र खोलें और डाक्टर ज्यादा से ज्यादा जेनेरिक दवाएं लिखें। कार्यक्रम में एनएचए की निदेशक लता गणपति ने कहा कि साफ्टवेयर से जुड़ी समस्याएं जल्द दूर होंगी। जिला स्तरीय शिकायत निवारण समितियों को हर महीने बैठक कर अस्पतालों की समस्याएं दूर करनी चाहिए। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा और स्टेट एजेंसी फार कंप्रिहैंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीस) की सीईओ संगीता सिंह भी मौजूद रहीं।

पांच साल में 24.94 लाख रोगियों का इलाज

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि आयुष्मान योजना का लोगों को तेजी से लाभ दिया जा रहा है। सितंबर वर्ष 2018 में यह योजना लागू हुई थी और अभी तक 24.94 लाख गरीब लोग इसकी मदद से उपचार करा चुके हैं। 3,407 करोड़ रुपये का भुगतान अभी तक किया जा चुका है। 3,603 सरकारी व निजी अस्पताल इस योजना का लाभ दे रहे हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने कहा कि गलत ढंग से भुगतान लेने की प्रवृत्ति से निजी अस्पताल बचें।

0 views0 comments

Comments


bottom of page