google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सात साल में यूपी की जीडीपी व प्रति व्यक्ति आय दोगुनी, Finance Minister निर्मला सीतारमण बोलीं : योगी जी बहुत ही डायनमिक मुख्यमंत्री



आयकर विभाग के नवीन भवन के लोकार्पण समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री ने की सीएम योगी की मुक्त कंठ से सराहना


हर जिला ही सीएम योगी के लिए हेडक्वार्टर : वित्त मंत्री


गोरखपुर, 22 फरवरी। आयकर विभाग के नवीन भवन के लोकार्पण समारोह में शामिल होने के लिए गुरुवार को पहली बार गोरखपुर पहुंचीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यशैली की मुक्त कंठ से सराहना की। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी बहुत ही डायनमिक मुख्यमंत्री हैं। सीएम योगी के लिए उन्होंने डायनमिक शब्द का कई बार जिक्र किया।


आयकर विभाग के भवन लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने सीएम योगी के लिए खुद द्वारा कहे गए डायनमिक शब्द को समझाया भी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 75 जिले हैं और एक साल में 52 सप्ताह होते हैं। योगी जी साल भर में प्रत्येक जिले का कम से कम एक बार दौरा जरूर कर लेते हैं। कुछ जिलों में यह संख्या और कई बार होती है। एक साल में 52 सप्ताह और 75 जिले में कम से कम एक बार जाने वाले चीफ मिनिस्टर योगी जी हैं। वह इंजन की तरफ प्रदेश में घूमकर काम रहते हैं। हर जिला ही उनके लिए हेडक्वार्टर है। उनसे लखनऊ में अपॉइंटमेंट मांगना ठीक नहीं है। उस दिन, उस सप्ताह कहां होंगे, उधर जाना ही बेहतर होगा। प्रथम बार गोरखपुर आगमन को लेकर श्रीमती सीतारमण ने कहा, 'फर्स्ट इंप्रेशन इज बेस्ट इंप्रेशन और मुझे गोरखपुर इतना सुंदर लगा जितना सोचा भी नहीं था।'


मोदी सरकार में सभी परियोजनाओं के पूरा होने की गारंटी


वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व सरकार बार बार यह साबित कर रही है कि जिसका शिलान्यास होगा, उसका उद्घाटन भी होगा। सभी परियोजनाओं के पूरा होने की गारंटी ही मोदी जी की गारंटी है। अपनी बात को और स्पष्ट करने के लिए उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश की चार प्रमुख परियोजनाओं का भी उल्लेख किया। वित्त मंत्री ने बताया कि गोरखपुर के खाद कारखाना और एम्स का शिलान्यास जुलाई 2016 में किया गया और दिसम्बर 2021 में इन सभी का लोकार्पण भी हुआ। गोरखपुर में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के रीजनल सेंटर का 2018 में शिलान्यास हुआ तो दिसंबर 2021 में उद्घाटन भी। 1978 से लंबित सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन दिसंबर 2021 में पीएम मोदी ने किया। यह परियोजना पूर्वी उत्तर प्रदेश के 9 जनपदों के 6200 गांवों में रहने वाले 29 लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा दे रही है। इस परियोजना के शुरू हो जाने से 14 लाख हैक्टेयर भूमि का सिंचन आसान हुआ है।


बढ़ा सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह


वित्त मंत्री ने आयकर विभाग की उपलब्धियां पर चर्चा करते हुए कहा कि सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह 16.77 प्रतिशत बढ़ा है। इसके साथ ही अप्रैल 2023 से 10 जनवरी 2024 तक 2.48 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड भी किया गया है। साठ-सत्तर के दशक से वर्ष 2009 तक पुराने टैक्स क्लेम के मामलों में 25 हजार रुपये की धनराशि पर राहत प्रदान की गई है। फेसलेस सिस्टम के चलते शिकायतों में 60 प्रतिशत कमी आई है। आयकर विभाग प्रतिदिन 1.66 करोड़ असेसमेंट कर लेता है जबकि एक सप्ताह में 3.43 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है।




सात साल में यूपी की जीडीपी व प्रति व्यक्ति आय दोगुनी : सीएम योगी


पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत : मुख्यमंत्री


आयकर विभाग के नवीन भवन का केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ किया लोकार्पण


गोरखपुर, 22 फरवरी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत तेजी के साथ आगे बढ़ती नई अर्थव्यवस्था है। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में हम देश पर 200 वर्ष शासन करने वाले ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। देश के साथ ही उत्तर प्रदेश ने भी अपनी अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाया है। पिछले सात सालों में उत्तर प्रदेश में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) और प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है।


सीएम योगी गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी के साथ गोरखपुर में आयकर विभाग के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सबसे अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है। यहां का सीडी रेशियो 45 प्रतिशत से बढ़कर 60 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है। अगले वित्तीय वर्ष में इसे 65 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। प्रदेश में इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या भी बढ़ी है। वर्ष 2014 में जहां एक लाख 45 हजार लोग इनकम टैक्स रिटर्न भरते थे, आज वह संख्या 12 लाख पर पहुंच चुकी है। बैंकों की तरफ से भी उत्तर प्रदेश के विकास में योगदान देने के लिए सर्वाधिक रुचि दिखाई गई है।


विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में नागरिक दायित्वों का निर्वहन महत्वपूर्ण


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार टैक्सपेयर्स के लिए प्रक्रियाओं का सरलीकरण कर रही है। टैक्सपेयर्स से मिला पैसा ही देश के विकास के काम आता है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाया है। इस संकल्प को पूरा करने के लिए नागरिक कर्तव्यों की सबसे बड़ी भूमिका होगी। हर व्यक्ति अपनी भूमिका को अच्छे से समझ कर उसका निर्वाह करेगा तो विकसित भारत का लक्ष्य हर हाल में प्राप्त कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयकर दाताओं को कर जमा करने के लिए स्वतः स्फूर्त तैयार करना नागरिक दायित्व भी है। यदि पैसा नहीं होता तो बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर कैसे दिया जा सकता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेशन के क्रांतिकारी अभियान यथा अटल पेंशन योजना, जीवन ज्योति योजना, मुद्रा ऋण योजना, पीएम स्वनिधि योजना, बीसी सखी जैसी योजनाओं का लाभ व्यापक पैमाने पर लोगों को मिला है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में भारत सरकार और वित्त मंत्रालय का महत्वपूर्ण योगदान प्राप्त हो रहा है।


यूपी दंगा मुक्त, कानून व्यवस्था बेहतरीन


सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) ने नई ऊंचाई को छुआ है। पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद जब उन्होंने इन्वेस्टर्स समिट करने को कहा तब उन्हें बताया गया कि प्रदेश को 20 हजार करोड़ रुपये का ही निवेश मिल सकता है। इस पर सवाल करने पर कहा गया कि उत्तर प्रदेश से लोगों का भरोसा टूट चुका है इसलिए यहां लोग निवेश नहीं करना चाहते।आज उत्तर प्रदेश दंगा मुक्त हो चुका है, यहां गुंडागर्दी नहीं है, कानून व्यवस्था बेहतरीन है। उसका परिणाम भी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की उपलब्धियों में देखा जा सकता है।


यूपी में आस्था भी और आजीविका भी


सीएम योगी ने कहा कि आज अयोध्या में श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का एक माह पूरा हो रहा है। एक माह में वहां 62 से 65 लाख श्रद्धालु पधार चुके हैं। अयोध्या के विकास के समय जिन व्यापारियों को कुछ संशय था, उन्हें पुनर्वासित करने का वचन निभाया गया। आज वही व्यापारी यह बताते हैं कि रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के बाद उनका व्यवसाय 30 से 50 गुना बढ़ गया है। मुख्यमंत्री ने कहा बदलते उत्तर प्रदेश में आस्था भी है और आजीविका भी।


आध्यात्मिक व सांस्कृतिक विरासत के लिए विश्व विख्यात है पूर्वी उत्तर प्रदेश


गोरखपुर में पहली बार आईं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का स्वागत करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह क्षेत्र प्राचीन काल से अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए विश्व विख्यात रहा है। गोरखपुर गुरु गोरखनाथ की साधना स्थली है तो यहां से 90 किलोमीटर की दूरी पर भगवान बुद्ध की जन्मभूमि और 50 किलोमीटर की दूरी पर उनकी महापरिनिर्वाण स्थली है। गोरखपुर से 25 किलोमीटर की दूरी पर संतकबीर की महापरिनिर्वाण स्थली मगहर है तो 150 किलोमीटर की दूरी पर प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या और 200 किलोमीटर की दूरी पर काशी विश्वनाथ धाम भी है।


कुंभ तक तैयार हो जाएगा गंगा एक्सप्रेसवे


सीएम योगी ने निर्मला सीतारमण के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वित्त मंत्रालय देश के विकास की धुरी होता है। वित्त मंत्री के रूप में उत्तर प्रदेश का निरंतर सहयोग करने वाली वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने पूर्व में रक्षा मंत्री के रूप में उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। छह नोड में विकसित हो रहा डिफेंस कॉरिडोर निवेश के साथ रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा चुका है। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाले गंगा एक्सप्रेसवे प्रयागराज कुंभ से पहले राष्ट्र को समर्पित करने का प्रयास किया जा रहा है।

—-------

सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी कई मायनों में नंबर एक : पंकज चौधरी

आयकर विभाग के नवीन भवन के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों की सोच बदल दी है। उनके नेतृत्व में अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है तो जनकल्याण के भी व्यापक कार्यक्रम जारी हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना करते हुए वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि योगी जी ने उत्तर प्रदेश का चेहरा बदल दिया है। जिस उत्तर प्रदेश को दंगा प्रदेश माना जाता था, बीमारू राज्य कहा जाता था, जहां लोग आने में, निवेश करने को तैयार नहीं होते थे। आज सीएम योगी के नेतृत्व में वही उत्तर प्रदेश कई मायनों में नंबर एक बन गया है। यह प्रदेश खाद्यान्न उत्पादन, गन्ना उत्पादन, दूध उत्पादन, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि मामलों में देश में नंबर एक है। हाल में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में यूपी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हुए 40 लाख करोड रुपये के एमओयू में से 10 लाख करोड रुपये की परियोजनाओं को धरातल पर उतारा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ करते हुए श्री चौधरी ने कहा कि वित्त मंत्री के नेतृत्व में टैक्स रिबेट बढ़ने के बावजूद टैक्स कलेक्शन बढ़ा है।

स्वागत संबोधन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन नितिन गुप्ता व आभार ज्ञापन पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त देवेंद्र सिंह चौधरी ने किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद रविकिशन शुक्ल, कमलेश पासवान, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की सदस्य प्रज्ञा सहाय सक्सेना समेत आयकर विभाग के कई अधिकारी व गणमान्यजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री ने परिषदीय स्कूलों के कक्षा 7 और 8 के विद्यार्थियों को चंद्रयान का मॉडल वितरित कर उन्हें उज्ज्वल भविष्य का आशीर्वाद दिया।


गोरखनाथ मंदिर पहुंचीं केंद्रीय वित्त मंत्री, किया दर्शन-पूजन



गोरखपुर, 22 फरवरी। गुरुवार को पहली बार गोरखपुर आईं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर गुरु गोरखनाथ जी के दर्शन पूजन किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत करते हुए उन्हें मंदिर परिसर का भ्रमण कराया।


आयकर विभाग के भवन लोकार्पण समारोह में शामिल होने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ नाथपंथ के विश्व प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर पहुंचीं। यहां मुख्यमंत्री उन्हें गुरु गोरखनाथ मंदिर के गर्भगृह में ले गए। केंद्रीय वित्त मंत्री ने विद्वान आचार्यों के मंत्रोच्चार के बीच शिवावतार भगवान गोरखनाथ का दर्शन और विधि विधान से पूजन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने उन्हें मंदिर परिसर का भ्रमण कराया।


परिसर भ्रमण के बाद मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अपने बैठक कक्ष में नाथपंथ, गोरखनाथ मंदिर के इतिहास, गुरु परंपरा और अपने दादागुरु ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ, गुरुदेव ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक कक्ष में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने गोरखनाथ मंदिर का परंपरागत मट्ठा प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का प्रसाद भी प्रदान किया।

25 views0 comments

Comentarios


bottom of page