google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

Voter ID Card के लिए ऐसे घर बैठे करें अप्लाई


नई दिल्ली, 8 जनवरी 2022 : वोट देने के लिए सभी भारतीय नागरिकों को वोटर आईडी कार्ड की जरूरत पड़ती है। वोट देना सभी का अधिकार है और भारतीय संविधान के मुताबिक ऐसा करने के लिए सभी नागरिकों की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो गई है तो आप वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल वोट देने के अलावा, पहचान पत्र के तौर पर, प्रॉपर्टी खरीदने के लिए और लोन लेने आदि के लिए किया जाता है। इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल कई सरकारी और निजी योजनाओं में भी होता है।

वोटर आईडी कार्ड के लिए पहले आवेदन सिर्फ स्थानीय या राष्ट्रीय चुनाव से पहले ही किया जा सकता था। मगर अब भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने अब ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस के जरिए वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करना आसान कर दिया है।

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे करें आवेदन


नए वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन नामांकन एनरोलमेंट प्रोसेस काफी आसान है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सिर्फ इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट में भारत में चुनाव प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी मौजूद हैं, जिसमें देश भर में आने वाले चुनावों के लिए वोटर लिस्ट से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक शामिल हैं। इसमें वोटर्स के लिए गाइडलाइंस की एक लिस्ट और रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी एप्लीकेशन फॉर्म भी शामिल हैं। नाम बदलने के प्रोसेस के लिए भारत में रहने वाले वोटर्स के नाम शामिल करने के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले और आर्म्ड फोर्सेस के मेंबर्स सरकारी सर्विस में रहने वालों से संबंधित कई रूप हैं। नए वोटर आईडी के आवेदन के लिए आपको फॉर्म 6 को चुनना होगा। फॉर्म को सर्च करने के लिए आपको ECI वेबसाइट के होमपेज पर नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल को चुनना होगा। 'नेशनल सर्विस' सेक्शन के अंतर्गत एक नए वोटर आईडी कार्ड के लिए 'अप्लाई ऑनलाइन' पर क्लिक करना है। फिर यह आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर ले जाएगा।


वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें


  1. वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस कुछ इस प्रकार है।

  2. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए।

  3. नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर क्लिक कीजिए।

  4. 'अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर' पर क्लिक कीजिए।

  5. जानकारी दर्ज कीजिए और जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कीजिए।

  6. 'सबमिट करें' पर क्लिक कीजिए।

सबमिट करने के बाद आपको आपके द्वारा प्रदान की गई ईमेल आईडी पर ईमेल मिलेगा। इस ईमेल में एक पर्सनल वोटर आईडी पेज का लिंक होगा। आप इस पेज के जरिए अपने वोटर आईडी ऐप्लिकेशन को ट्रैक कर पाएंगे। ऐप्लिकेशन के एक माह के अंदर ही आपको अपना वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा।


वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स


  1. वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन करने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

  2. एक पासपोर्ट साइज फोटो

  3. आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट की जरूरत पड़ सकती है।

  4. एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल फोन या बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  5. वोटर आईडी के लिए पात्रता

  6. वोटर आईडी कार्ड के लिए एलिजिबिलिटी को ऐसे मापा जा सकता है।

  7. ऐप्लिकेंट भारतीय नागरिक होना चाहिए।

  8. ऐप्लिकेंट के पास परमानेंट रेजिडेंशियल प्रूफ होना चाहिए।

  9. ऐप्लिकेंट की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

81 views0 comments

Comments


bottom of page