chandrapratapsingh

May 29, 20231 min

पुलिस भर्ती में साल्वर बैठाकर अभ्यर्थी चयनित, चुनार में ले रहा था ट्रेनिंग

लखनऊ, 29 मई 2023 : पुलिस भर्ती में जाली दस्तावेज लगाकर तो कभी साल्वर बिठाकर अभ्यर्थियों के चयनित होने का मामला सामने आ रहा है। बोर्ड की ओर से वेरिफिकेशन के दौरान लगातार फर्जीवाड़ा पकड़ा जा रहा है। इसी क्रम में एक और अभ्यर्थी की जालसाजी भर्ती बोर्ड ने उजागर की है।

हुसैनगंज कोतवाली में आरोपित अभ्यर्थी के खिलाफ बोर्ड के पुलिस अधीक्षक कैलाश नाथ ने एफआइआर दर्ज कराई है। आरोपित भर्ती में चयनित होने के बाद चुनार में प्रशिक्षण ले रहा था।

अभ्यर्थी फर्जीवाड़े से हुआ उत्तीर्ण

एफआइआर के मुताबिक अलग-अलग पदों पर सीधी भर्ती 2020-21 में आगरा के नगला केहरी, एतमादपुर के रिंकू यादव ने आवेदन किया था। भर्ती बोर्ड द्वारा चयन प्रक्रिया के लिए निर्धारित व्यवस्था के तहत अभ्यर्थी रिंकू यादव के नाम से ऑनलाइन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा दी गई। अभ्यर्थी उत्तीर्ण भी हो गया।

बायोमीट्रिक मिलान से हुआ खुलासा

इसके बाद वह चुनार में प्रशिक्षण लेने चला गया। दस्तावेजों की पड़ताल में पता चला कि रिंकू ने फर्जीवाड़ा किया था। आरोपित की फोटो के साथ साथ बायोमीट्रिक मिलान में भी अंतर पाया गया। जांच के लिए समिति गठित की गई। जांच में इसकी पुष्टि भी हुई। इसके बाद रिंकू के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

    30
    0