google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

13 इंसान घुस रहे थे शेर के घर में, फिर कुछ ऐसा हुआ कि खुद कैद हो गए पिंजरे में



बहराइच जिले के टाईगर रिजर्व क्षेत्र कतर्नियाघाट सेंचुरी रेंज में गैर कानूनी तरीके से घुसे 13 लोगों को वन विभाग की टीम ने गिरफ़्तार कर जेल भेजा है। ये सभी गैरकानूनी तरीके से प्रतिबंधित वन क्षेत्र इलाके में प्रवेश कर रहे थे।


D.F.O कतर्नियाघाट आकाश दीप बधावन के निर्देश पर ये बड़ी गिरफ्तारी की कार्यवाही हुई है।


मामला कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ क्षेत्र के सेंचुरी रेंज में स्थित लक्कड़ शाह की मजार पर नियमों का उलंघन कर संरक्षित क्षेत्र में गैर कानूनी तरीके से लोगों की जमा हुई थी भारी भीड़ से जुड़ा हुआ है। वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के उलंघन के मामले में प्रभारी वनाधिकारी के निर्देश पर ये बड़ी करवाही की गई है। बीते 3 सप्ताह से नियम विरुद्ध लोगों को संरक्षित वनक्षेत्र में आने-जाने से वन विभाग द्वारा लगातार मना भी किया जा रहा था। बावजूद इसके लोगों की उमड़ी भीड़ की वजह से फारेस्ट अधिकारियों द्वारा ये कार्यवाही की गई है। विभाग द्वारा मना करने के बावजूद लोग नियमों का उलंघन कर सेंचुरी क्षेत्र के अंदर लक्कड़ शाह की मजार पर भीड़ लगाकर नियमों की अनदेखी कर कानून का मजाक बना रहे थे और नियमों की धज्जियां उड़ा कर हिदायतों की अनदेखी कर रहे थे।



यही नहीं प्रतिबन्धित क्षेत्र कतर्नियाघाट वन प्रभाग में लोगों के आने जाने पर पूर्णतया निषेध है।



पोस्टर बैनर लगाकर वन विभाग लगातार लोगों को जागरुक भी कर रहा है। संरक्षित क्षेत्र में किसी भी प्रकार का आयोजन और लोगों के आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। नियमों का उलंघन कर लक्कड़ शाह की मजार पर भीड़ उमड़ती रहती है। इस सिलसिल में 13 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है उनकी गाड़ियों को भी विभाग ने जप्त कर लिया है। डीएफओ कतर्नियाघाट आकाश दीप बधावन ने बताया कि वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की संगीन धाराओं में सभी गिरफ्तार लोगों पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है।


टीम स्टेट टुडे


नयनिका

227 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0