google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खुल जायेगा टाइगर रिजर्व, दिलकश होगा चूका बीच का नजारा

Updated: Oct 9


पीलीभीत, 7 अक्टूबर, 2022 :


पीलीभीत टाइगर रिजर्व के दरवाजे 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिए जाते हैं। बीच की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए 15 अक्टूबर से मरम्मत कार्य शुरू होगा। साफ सफाई के साथ-साथ हट्स को भी नए रुप में बनाया जाएगा। पीलीभीत में चूका बीच हर वर्ष की तरह 15 नवंबर से 6 माह यानी 15 जून तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा।


क्या है चूका बीच


चूका बीच पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पीलीभीत शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। चूका बीच ऐसा पर्यटन स्थल है जो काफी शांत है। यह जगह उत्तर प्रदेश में बरेली से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर भारत-नेपाल सीमा पर स्थित है, जहां का मौसम और प्राकृतिक सुंदरता हर किसी को हैरान कर देती है। जब आप घने और निर्जन जंगल के माध्यम से एक किलोमीटर की ड्राइव से चूका बीच जाते हैं तो यह लम्हा आपको एक बहुत ही शानदार अनुभव देता है। पहले इस बीच को बहुत ही कम लोग जानते थे लेकिन हाल ही में चूका बीच एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो गया है। आपको बता दें कि यहां पर खाने के स्टॉल, ट्री हाउस और आसपास बने कुछ मंदिर हैं जो लोगों को बेहद आकर्षित करते हैं। चूका बीच की प्राकृतिक सुन्दरता इतनी शानदार है कि यहां पर हाल ही के कुछ सालों में आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है।




पीलीभीत टाइगर रिजर्व की रेंज के कोर एरिया में बना इको टूरिज्म स्पॉट चूका बीच पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्र बना रहता है। यहां के शांत वातावरण के बीच चूका में बनी वाटर हट समेत अन्य हट्स को भी नए रूप में सजाया संवारा जा रहा है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व की हरियाली, बाघ, हिरण और अन्य जीवों का दीदार करने के लिए पर्यटक जंगल सफारी वाहन से भ्रमण करते हैं।



चूका इको टूरिज्म स्पॉट प्रकृति से भरी एक जगह है जहां की सुंदरता हर किसी को यहां दोबारा आने पर मजबूर कर सकती है। यहां पर थॉटेड हट्स या ट्री हाउस है। जिसे यहां के पर्यटन विभाग द्वारा बनाया गया है। इन ट्री हाउस में ठहरने के लिये आपको 1500 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक चार्ज देना होता है, जिसे यहां आने से पहले भी आप बुक कर सकते हैं। जो भी पर्यटक चूका बीच या चूका इको टूरिज्म स्पॉट की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं वे लोग पैडल वाली नाव में बोटिंग का मजा के सकते हैं। यह नाव हाल ही में यहां के पर्यटकों के लिए शुरू की गई है। इसके अलावा यहां एक कैंटीन भी मौजूद हैं जहां पर आप अपनी भूख को मिटा सकते हैं।



टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि इस बार सैलानियों को चूुका बीच पर नए अनुभव होंगे।


रिपोर्टर - रमेश कुमार


रमेश कुमार , संवाददाता, पीलीभीत

35 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0