google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर 24 घंटे बिजली , ऊर्जा मंत्री ने दिए निर्देश


लखनऊ, 2 अगस्त 2022 : उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने मां शाकुंभरी देवी स्थल सहित राज्य के 74 चिह्नित महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों और अहम कार्यक्रमों के दौरान भी 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए निर्धारित एसओपी बनाकर इस पर पूरी तरह से अमल किया जाए।

धार्मिक स्थलों, जिलों एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के दौरान बिजली जाने की आ रही शिकायतों का संज्ञान लेकर शक्तिभवन मुख्यालय में विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करते हुए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने अफसरों को सख्त हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतों पर कठोर कार्रवाई से पहले ही अधिकारी और कर्मचारी अपनी कार्य संस्कृति में शीघ्र बदलाव कर लें।

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अयोध्या दौरे के दौरान, चित्रकूट में भाजपा के प्रशिक्षण के दौरान बिजली काटे जाने तथा अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर भी बिजली कटौती को गंभीर मामला माना है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों रात 12 बजे चित्रकूट पहुंचा तो बिजली चली गई और जब सुबह जगा तब भी बिजली चली गई।

उन्होंने कहा कि सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के दौरान व वीआइपी दौरे होने के दौरान बिजली कटौती बंद होनी चाहिए। ऐसी स्थिति में व स्थलों पर रात में बिजली कटौती बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि बिजली के पोलों और ट्रांसफार्मर में उतर रहे करंट से हो रही मौतों को शीघ्र संज्ञान लें और इसको रोकने के लिए नियमित निगरानी भी करें। लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान दें। कृषि क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, बिलिंग ठीक करें, शत प्रतिशत बिलिंग पर जोर हो। उपभोक्ता शिकायत नंबर 1912 को और व्यवस्थित रूप से संचालित किया जाए।

मंत्री ने बिजली कटौती को लेकर आ रही शिकायतों का संज्ञान लेकर डिस्काम के प्रबंध निदेशकों से इसकी वास्तविकता जानने की कोशिश की और विद्युत आपूर्ति में आ रहे व्यवधानों को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए। बैठक में पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बिजली कंपनियों के प्रबन्ध निदेशक बैठक में वर्चुअली जुड़े।

1 view0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0