google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

आप नेता संजय सिंह ने सरकार पर लगाए आरोप, बोले- विदेशी कोयला खरीदने से महंगी होगी बिजली


लखनऊ, 15 जुलाई 2022 : आम आदमी पार्टी (आप) के यूपी प्रभारी व राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने आरोप लगाया है कि प्रदेश में कोल इंडिया की बजाए विदेशी कोयला खरीदने से बिजली महंगी होगी और इसकी कीमत उपभोक्ता ज्यादा बिल जमा करके चुकाएंगे। राजधानी में पार्टी के प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जान बूझकर उपभोक्ताओं के साथ अन्याय किया जा रहा है। जो कोयला कोल इंडिया से तीन हजार रुपये टन खरीदा जा सकता है, उसे दस गुणा तक महंगे दाम पर खरीदने की तैयारी हो गई है।

संजय सिंह ने कहा कि भारत में कोयले का उत्पादन 30 प्रतिशत तक बढ़ा है तो फिर विदेशी कोयला क्यों खरीदा जा रहा है। आप कार्यकर्ता इसे लेकर आंदोलन करेंगे और बिजली महंगी नहीं होने देंगे। करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं के हित में पार्टी पूरी मजबूती के साथ खड़ी होगी। उन्होंने आरोप लगाया कि गौतम अदाणी की कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए यह सब किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा था कि अगर घरेलू कोयले का रिकार्ड उत्पादन हो रहा है तब फिर विदेशी कोयला खरीदने के लिए क्यों दबाव बनाया जा रहा है? उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री, कमेटी बनाकर खदानों की जांच कराएं तो साफ हो जाएगा साजिश के तहत विदेशी कोयले को खरीदा जा रहा है।

वर्मा ने बताया था कि विदेशी कोयला खरीदने के आदेश में भले ही कोयला लेने से 1098 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बोझ को टैरिफ के माध्यम से उपभोक्ताओं पर डालने की बात है लेकिन अपर मुख्य सचिव ने उन्हें आश्वस्त किया है कि उपभोक्ताओं पर भार नहीं डाला जाएगा। फिलहाल इसका कोई लिखित आदेश नहीं हुआ है। परिषद अध्यक्ष ने कहा कि तीन हजार रुपये टन वाले घरेलू कोयले के बजाय 20 हजार रुपये टन में विदेशी कोयले को खरीदने के लिए दबाव बनाने के खिलाफ वह विधिक तरीके से लड़ाई लड़ेंगे।

विदेशी कोयला खरीदने का दबाव बनाने के लिए राज्य को आवंटित 15 से 17 रैक के बजाय 11 रैक ही उपलब्ध कराया जाना प्रदेशवासियों के साथ धोखा है जिसकी उच्च स्तरीय जांच हो। विभागीय सूत्रों का कहना है कि कोल इंडिया को विदेशी कोयला खरीदने की सहमति अब दे दिए जाने से फिर पर्याप्त कोयले के रैक राज्य के बिजली उत्पादन गृहों में पहुंचने लगेंगी।

1 view0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0