google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

32 प्रस्तावों को मंजूरी, सस्ती होगी 5जी सेवाएं; ऐतिहासिक इमारतों को लीज पर देने का फैसला


लखनऊ, 1 अगस्त 2023 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग हुई। कैबिनेट मीटिंग में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जानकारी दी क‍ि योगी कैबिनेट ने 33 में से 32 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

इन प्रस्‍तावों पर लगी कैब‍िनेट की मुहर

कैबिनेट ने प्रदेश में डिजिटल क्राप सर्वे को दी मंजूरी। भदोही, संत कबीर नगर, औरैया, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, झांसी, बस्ती, गोरखपुर सहित 21 जिलों के सभी गांवों में जिओ रिफरेंस के आधार पर शत प्रतिशत खसरावार डिजिटल क्राप सर्वे होगा। शेष जिलों के 10-10 गांवों में सर्वे होगा।

कुशीनगर में भगवान महात्मा बुद्ध कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन को मंजूरी।

लखनऊ की छतर मंजिल, कोठी दर्शन विलास, कोठी रोशानुद्दौला, कोठी गुलिस्ता ए इरम, विलास मिर्जापुर के चुनार किले, झांसी के बरुआसागर किला, मथुरा का बरसाना जल महल, बिठूर की टिकैत राय बारादरी, तालाब कानपुर जैसी धरोहरों को हेरिटेज होटल, रिजॉर्ट के तौर पर विकसित करने का निर्णय।

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के लिए विधेयक के प्रारूप को मंजूरी।

उप्र पर्यटन विकास निगम के राही पर्यटक आवास गृहों को पीपीपी मोड पर संचालित करने का निर्णय।

उत्तर प्रदेश जल आधारित पर्यटन और साहसिक खेल नीति 2023 को मंजूरी। बुंदेलखंड विंध्य क्षेत्र की पहाड़ियों और हिमालय के तराई क्षेत्र में साहसिक खेल गतिविधियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

केंद्र सरकार की ओर से भारतीय तारमार्ग के अधिकार अधिनियम में किए गए संशोधनों को राज्य सरकार ने अंगीकार करने का फैसला किया। इससे 5जी सेवाओं में तेजी आएगी।

कैबिनेट बैठक में हर जिले में वाहनों की जांच के लिए तीन-तीन फिटनेस सेंटर खोले जाने की मंजूरी मिली है।


1 view0 comments

Comentarios


bottom of page