google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

परपरांगत ज्योतिष को सुविज्ञ इंदुसुत ने दे दिया आखिर कुछ ऐसा रुप कि हो जाएंगे हैरान



कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं और पुत्र यदि काबिल हो तो पिता और परिवार का नाम ऊंचा ही करता है...जी हां हम आज आप सभी का परिचय कराने जा रहे हैं एक ऐसे प्रतिभाशाली युवक से जिन्होंने न केवल अपनी योग्यता से पिता और पूर्वजों को नाम ऊंचा किया है बल्कि भारतीय परंपरागत ज्योतिष को एक नया रुप देकर देश और दुनिया को ज्योतिष को टेक्नालाजी के साथ जोड़कर ऐसा मार्डन रुप दिया है कि जानकार लोग दांतो तले उंगली दबा लेंगे।



ये प्रतिभाशाली युवा कोई और नहीं बल्कि मेरठ के रहने वाले सुविज्ञ इंदुसुत हैं। जिन्हें ज्योतिष विद्या विरासत में मिली है। मेरठ के महान ज्योतिषाचार्य स्वर्गीय श्री सुरेश इंदुसुत के पौत्र और ज्योतिषाचार्य विभोर इंदुसुत के पुत्र सुविज्ञ इंदुसुत की प्रतिभा का लोहा आज उनके साथ मैनेजमैंट की पढाई करने वाले सहपाठी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले तमाम सेलिब्रिटी भी मानते हैं। सुविज्ञ ने पिता के पारंपरिक ज्योतिष को और अधिक मार्डन रुप देते हुए Astroindusoot नाम से एक एप (app) और वेबसाइट डेवलप की है जो उन लोगों की मदद करेगी जो करियर , विवाह , और फ्यूचर की चिंताओं को लेकर बेहद परेशान हैं।



सुविज्ञ के मुताबिक ये एप A.P.O यानि Astro Process Outsourcing के तौर पर लोगों की मदद करेगी जिसमें ज्योतिष से जुड़े तमाम प्रश्नों और समस्याओं का आनलाइन उत्तर दिया जाएगा। साथ ही जो लोग टेलीफोनिक कंसलटेंसी की मदद लेना चाहेंगे उनको इस एप के जरिए कॉलबैक करके उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा। इसके लिए मेरठ में एक बेहद शानदार आफिस में APO की स्थापना की गई है जिसमें ज्योतिष के आल साल्यूशन लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे।


सुविज्ञ के इस स्टार्ट अप की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते दिनों इस एप की लांचिग के दौरान ये एप इतनी बड़ी संख्या में लोगों द्वारा इंस्टाल की गई कि कुछ पलों के लिए इसके सिस्टम को संभालने में टेक्नीकल सपोर्ट टीम को काफी मशक्कत भी करनी पड़ी।



कुछ ही दिनों में सुविज्ञ और उनके स्टार्टअप की लोकप्रियता इतनी बढ गई है कि उन्हे देश विदेश के कोने कोने से क्लाइंट्स के कॉल्स आ रहे हैं। कोविड 19 के इस बुरे दौर में जब लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को मजबूर हैं और साथ ही अपने स्वास्थय , करियर और आर्थिक स्थिति को लेकर बेहद परेशान हैं, ऐसे में सुविज्ञ का ये स्टार्टअप ऐसे लोगों के लिए बेहद मददगार साबित हो रहा है।


सुविज्ञ के मुताबिक उनका उद्देश्य पारंपरिक ज्योतिष के इस माडरेट रुप के जन जन तक पहुंचाकर लोगों को ज्योतिष के सच्चे रुप से अवगत कराना है, ताकि वर्तमान समय में करियर , लाइफ स्टाइल ,बीमारी और अन्य तमाम मुश्किलों के हल ढूंढ रहे लोगों को सही दिशा दी जा सके। इसके साथ सुविज्ञ अपने इस स्टार्टअप से उन तमाम युवाओं के लिए रोजगार का मौका उपलब्ध करना चाहते हैं जिनकी ज्योतिष में रुचि है और वो ज्योतिषी के रुप में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने मेरठ के एक बेहद शानदार आफिस की शुरुआत की है। इस ऑफिस में आईटी के मार्डन टू्ल्स के जरिए एक काल सेंटर स्थापित किया है जिसमें देश भर के लोगों की ज्योतिष जिज्ञासा को शांत किया जाएगा।


अपनी बेहद छोटी उम्र में जो करिश्मा सुविज्ञ इंदुसुत ने कर दिखाया है उसको लेकर उनकी माता वंदना इंदुसुत का कहना है कि बचपन से ही सुविज्ञ बेहद प्रतिभाशाली छात्र रहा है और अपने प्रोफेशन में ईमानदारी को अपनाते हुए वो समाज के लोगों की सेवा भी करेगा। इसके साथ ही सुविज्ञ ने सुविज्ञ इंदुसुत नाम से ही एक यू ट्युब चैनल क्रिएट किया है जिसमें वो ग्रह गोचर और देशकाल परिस्थिति पर अपने वीडियो बनाकर अपलोड करते रहते हैं। इस प्लेटफार्म से जो लोग वीडियो के माध्यम से समसामयिक ज्योतिषीय घटनाक्रम को समझना चाहते हों उनको आसानी होगी। उनके यू ट्यूब चैनल को भी लोगों का भरपूर रेस्पांस मिल रहा है।

सुविज्ञ बताते हैं कि अपनी ज्योतिषीय एप के माध्यम् में वे तमाम फ्री सर्विस जैसे कि राशिफल , पंचांग , कुंडली बनाना , मैच मेकिंग , लकी कलर की जानकारी , राशि रत्न की जानाकारी और वर्तमान में चल रहे ग्रह गोचर की जानकारी भी ली जा सकती है। सुविज्ञ का विश्वास है कि उनकी सफलता के पीछे उनके पूर्वजों के शुभ कर्म, दादी, माता पिता का आशीर्वाद, उनके सहयोगी नीरज शर्मा और विशांत चौधरी का भरपूर सहयोग है जिन्होंने उन्हें लगातार आगे बढने को प्रेरित किया।


टीम स्टेट टुडे



498 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0