google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

गोरखपुर वि.वि में 10 जून से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं, 1 जुलाई से एडमिशन


गोरखपुर, 24 अप्रैल 2023 : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसे लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। प्रवेश के लिए आवेदन तो एक महीने पहले से ही आमंत्रित किए जा रहे हैं, अब परीक्षा और प्रवेश की तिथि भी तय कर ली गई है। प्रवेश परीक्षा की समय-सारिणी को विश्वविद्यालय प्रशासन अंतिम रूप दे रहा है।

10 जून से 25 जून तक होगी प्रवेश परीक्षा

निर्णय के मुताबिक प्रवेश परीक्षाओं का सिलसिला 10 जून से शुरू होगा और 25 जून तक चलेगा। इस दौरान स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा विश्वविद्यालय में शुरू किए गए सभी नए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। 25 से 30 जून के बीच सभी प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम घोषित करने की योजना विश्वविद्यालय प्रशासन ने बनाई है।

15 जुलाई तक एडमिशन पूरा करने का लक्ष्य

एक जुलाई से प्रवेश के लिए काउंसिलिंग शुरू होगी, जिसे 15 जुलाई तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। नवप्रवेशी विद्यार्थियों के लिए कक्षाओं के संचालन की तिथि 16 जुलाई निर्धारित की गई है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी 15 मई तक आवेदन कर सकते हैं। स्नातक प्रवेश परीक्षा के समन्वयक की जिम्मेदारी प्रो. विनय कुमार सिंह और परास्नातक प्रवेश परीक्षा के समन्वयक की जिम्मेदारी प्रो. मनीष श्रीवास्तव संभाल रहे हैं।

रोजगारपरक कोर्स के लिए आवेदन पर है जोर

विश्वविद्यालय का उन रोजगारपरक कोर्स के लिए आवेदन पर विशेष जोर है, जिसे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में विश्वविद्यालय ने लांच किया है। उधर विश्वविद्यालय प्रशासन ने भले ही प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई निर्धारित की है लेकिन आवेदन की संख्या पर्याप्त न होने इसे बढ़ा भी सकती है।

क्या कहते हैं कुलपति

डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि समय से प्रवेश प्रक्रिया सम्पन्न हो जाने से सत्र को नियमित रखने में सुविधा होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए आवेदन से लेकर प्रवेश तक की तिथि निर्धारित कर दी गई है। प्रवेश समिति ने भी उन तिथियों के लिए स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। पूरी कोशिश होगी कि निर्धारित तिथि पर प्रवेश कार्य सम्पन्न कराकर समय से कक्षाओं का संचालन शुरू करा दिया जाए। नवप्रवेशी कक्षाओं का संचालन 16 जुलाई से हर हाल में शुरू कर देने की योजना है।

3 views0 comments

Kommentare


bottom of page