google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अलीगंज sec-c की अवैध बस्ती पर चला बुलडोजर, 15 साल से था अवैध कब्जा


लखनऊ, 21 दिसम्बर, 2022 : लखनऊ के अलीगंज सेक्टर सी से बड़ी खबर सामने आ रही है। मंगलवार को प्रशासन ने अलीगंज सेक्टर सी की अवैध बस्ती को हटा दिया है। यह अवैध बस्ती अलीगंज विस्तार के सेक्टर सी योजना में एलडीए की बेशकीमती जमीन पर ठेकेदारों ने बसाई थी।

खबर प्रकाशित होने के बाद सीएम ने लिया एक्शन

मीडिया में खबर प्रकाशित होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, लविप्रा वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने सात दिसंबर को यहां का निरीक्षण किया था। उसी समय बस्ती में रहने वाले लोगों को जगह खाली करने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद मंगलवार को प्रशासन ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए सवा दो लाख वर्ग फीट जमीन मुक्त कराई, जो जमीन मुक्त कराई गई उसकी कीमत ढाई सौ करोड़ से भी अधिक है।

एक हजार से अधिक झुग्गियां हटाई

माडिया के अभियान का शहर में बड़ा असर देखने को मिल रहा है। अभियान का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संज्ञान लेने के बाद सरकारी विभागों को अपनी जमीनों की याद आई। इसके बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा), जिला प्रशासन, पुलिस समेत अन्य विभागों के अफसर जागे और ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू की। मंगलवार को अलीगंज विस्तार सेक्टर-सी स्थित लविप्रा की 19000 वर्ग मीटर जमीन पर अवैध बस्ती में बनी एक हजार से अधिक झुग्गियां हटा कर पूरी जमीन को कब्जा मुक्त कराकर लविप्रा को सौंप दिया गया।

इस जमीन पर परिवहन विभाग द्वारा बस अड्डा बनाया जाना प्रस्तावित

बता दें लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) की बेशकीमती जमीन पर परिवहन विभाग द्वारा बस अड्डा बनाया जाना प्रस्तावित था। कब्जा मुक्त होने के बादलखनऊ विकास प्राधिकरण अब यहां निर्माण कार्य कराकर बाउंड्रीवाल बनाने जा रहा है। अवैध झुग्गी बस्ती हटने के बाद सचिवालय कालोनी, एसबीआइ कालोनी, सेक्टर-डी अलीगंज अवासीय योजना में रहने वालों के साथ ही आसपास के लोगों ने राहत की सांस ली हैं। सभी ने दैनिक जागरण के अभियान की सराहना की।

जेसीबी और बुलडोजर से हुई कार्रवाई

वहीं, जब कब्जा मुक्त कराने के लिए दोपहर जब डीसीपी उत्तरी कासिम आब्दी के निर्देशन में एसीपी अलीगंज आशुतोष कुमार समेत कई थानों का पुलिस बल और पीएसी पहुंचा तो लोगों ने विरोध करने की कोशिश की। लेकिन विरोध करने वाले लोगों को शांत कराया और उन्हें अपना सामान निकालने का समय दिया गया। इसके बाद जेसीबी और बुलडोजर से कार्रवाई की गई।

अवैध बस्ती बसाने वालों पर होगी कार्रवाई

एसीपी अलीगंज आशुतोष कुमार ने बताया कि अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई चलती रहेगी। सरकारी जमीन पर किसी को अवैध रूप से रहने नहीं दिया जाएगा। वहीं, बस्ती में अवैध रूप से लोगों को बसाने वाले लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। कुछ तो फरार हैं उनकी तलाश की जा रही है। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

2 views0 comments

コメント


bottom of page