google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

कैंसर अस्पताल के उद्घाटन पर बोले पीएम-विकसित देश के लिेए बेहतर स्वास्थ्य सेवा जरुरी


चडीगढ़, 24 अगस्त 2022 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यू चंडीगढ़ स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन कर दिया है। इस अस्पताल का लाभ सात राज्यों पंजाब, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड को होगा।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाओं का भी विकसित होना उतना ही जरूरी है। जब भारत के लोगों को इलाज के लिए आधुनिक अस्पताल मिलेंगे, आधुनिक सुविधाएं मिलेंगीं, तो वो और जल्दी स्वस्थ होंगे। उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी। पीएम ने कहा, अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चार दीवारें बनाना नहीं होता। किसी भी देश का हेल्थकेयर सिस्टम तभी मजबूत होता है, जब वो हर तरह से समाधान दे, कदम-कदम पर उसका साथ दे, इसलिए बीते आठ वर्षों में देश में होलिस्टिक हेल्थकेयर को सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृतकाल में देश नई उंचाइयों को प्राप्त करने के लिए बढ़ रहा है। होमी भाभा कैंसर अस्पताल व रिसर्च सेंटर से पंजाब-हरियाणा के साथ भी हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ होने वाला है। मैं आज इस धरती का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। पंजाब स्वतंत्रता सेनानियों, अपनी परंपरा को पंजाब ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत भी समृद्ध रखा है।

पीएम मोदी ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए वह धन्यवाद करते हैं। कुछ दिन पहले ही लाल किले से हम सभी ने अपने देश को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है। भारत को विकसित बनाने के लिए उसकी स्वास्थ्य सेवाएं को विकसित होना भी उतना ही जरूरी है। जब लोगों को आधुनिक अस्पताल व सुविधा मिलेगी और वह जल्दी स्वस्थ्य होंगे। उनकी ऊर्जा सही दिशा में लगेगी।

पीएम ने कहा कि आज कैंसर अस्पताल देश को एक आधुनिक अस्पताल मिला है। यह सेंटर देश विदेश में अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाकर लोगों का जीवन बचा रहा है। भारत सरकार कैंसर के क्षेत्र में अग्रिण रोल निभा रहा है। टाटा मेमोरियल के पास 1.5 लाख मरीजों के इलाज की सुविधा तैयार हो गई है। यह कैंसर मरीजों को राहत देने वाला है। पीएम ने कहा कि पहले लोग पीजीआइ आते थे, जहां काफी भीड़ होती थी। कई परेशानियां रहती हैं। अब तो बिलासपुर हिमाचल प्रदेश में एम्स बन गया है। जिसको बिलासपुर नजदीक पड़ता है वह वहां जाएगा, जिसको मोहाली नजदीक पड़ता है वह यहां आएगा।

पीएम ने कहा कि भारत में स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले सात-आठ साल में हुआ है उतना पिछले 70 सालों में नहीं हुआ। आज स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए गरीब से गरीब को आरोग्य सुविधा के लिए छह मोर्चों पर एक साथ काम करके देश की स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारा जा रहा है।

2 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0