google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

चीनी सीमा पर तैनात होगा MQ-9B ड्रोन, पलक झपकते किया था जवाहिरी को ढेर


नई दिल्ली, 21 अगस्त 2022 : भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ अपनी निगरानी तंत्र को और अधिक मजबूत करने के लिए तीन बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी अधिक की लागत के 30 MQ-9B प्रीडेटर आर्मड ड्रोन खरीदने के लिए अमेरिका के साथ बातचीत कर रहा है। दोनों देशों के बीच वार्ता काफी आगे बढ़ गई है। इस गतिविधि पर नजर रखने वाले लोगों ने रविवार को यह जानकारी दी।

अमेरिका ने इसी ड्रोन से किया था अल-जवाहिरी का सफाया

मालूम हो कि MQ-9B ड्रोन MQ-9 रीपर का ही वैरिएंट हैं, इस ड्रोन में हेलफायर मिसाइल के मोडिफाइड वर्जन का प्रयोग किया जाता है। अमेरिका ने हाल ही में इसी ड्रोन से काबुल के बीचो-बीच अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी का सफाया किया था।

दोनों सरकारों के बीच बातचीत जारी

रक्षा के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच अमेरिकी रक्षा प्रमुख जनरल एटॉमिक्स द्वारा बनाए गए ड्रोनों की खरीददारी के लिए दोनों सरकारों के बीच बातचीत जारी है। उन्होंने उन सभी रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि दोनों देशों के बीच ड्रोन डील स्थगित हो गयी है।

जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यकारी डॉ विवेक लाल ने बताया कि दोनों देशों के बीच ड्रोन डील पर चल रही बातचीत अब नए चरण में पहुंच गयी है। उन्होंने कहा, 'हम समझते हैं कि अमेरिका और भारत दोनों सरकारों के बीच एमक्यू-9बी का अधिग्रहण कार्यक्रम पर बातचीत अगले चरण में पहुंच गया है।' उन्होंने आगे कहा कि उन सभी चर्चाओं पर किसी भी प्रश्न का संबंधित सरकारों के साथ चर्चा की जानी चाहिए। कंपनी की तरफ से जनरल एटॉमिक्स भारत की सहायता करने के लिए तैयार है।

5 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0