google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सीढ़ियां चढ़ने से हेल्दी रहता है हार्ट, जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे


लखनऊ, 1 अक्टूबर 2023 : हमारी बदलती लाइफस्टाइल में हेल्दी रहना एक चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए हम कितने ही पैसे खर्च करते हैं। जिम ज्वाइन करते हैं, डाइट अपनाते हैं और न जाने क्या कुछ नहीं करते, लेकिन एक एक्सरसाइज ऐसी भी है, जिसे आप बिना पैसे खर्च किए और बिना अलग से समय निकले अपनी लाइफस्टाइल में अपना सकते हैं।

इसके लिए आपको अपनी रोज की आदतों में एक छोटा सा बदलाव करना होगा। एस्केलेटर या लिफ्ट के बदले सीढ़ियों का उपयोग करना शुरू करना होगा। सीढ़ियां चढ़ने से आपको कई हेल्थ से जुड़े फायदे हो सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि सीढ़ियां चढ़ते वक्त आरामदेह फुटवियर पहनें ताकि आप गिरे न और कमर और पैरों में दर्द न हो। आइए जानते हैं सीढ़ियां चढ़ने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

दिल की सेहत का ख्याल

सीढ़ियां चढ़ने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। कोलेस्ट्रॉल सिर्फ दिल की बीमारियों का ही नहीं, बल्कि डाइबीटीज का कारण भी बन सकता है। सीढ़ियां चढ़ने से डाइबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है।

अच्छी नींद आती है

सीढ़ियां चढ़ने से आपकी बॉडी पूरे दिन रिलैक्स रहती है और आपकी मेंटल हेल्थ भी अच्छी रहती है। इस कारण से आपको नींद भी अच्छी आती है। इससे इन्सोमनिया की समस्या में भी मदद मिलती है।

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं। सीढ़ियां चढ़ने से आपके अंदर एंडोर्फिन बनते हैं और आप अच्छा महसूस करते हैं। इसके साथ ही सीढ़ियां चढ़ने से आपकी हेल्थ बेहतर होती है और आप ऊर्जावान भी महसूस करते हैं। इसलिए आप खुश रहते हैं और आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है।

जोड़ों को मजबूत बनाता है

सीढ़ियां चढ़ने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। सीढ़ियां चढ़ते समय पैरों, जांघों, हिप और घुटनों की मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है, जिससे वे मजबूत होती हैं। सीढ़ियां चढ़ने से बैलेंस भी बढ़ता है। इससे ऑस्टियोआर्थराइटिस की संभावना भी कम होती है। जो फिजिकल ऐक्टिविटी की कमी के कारण हो सकती है।

वजन कम होता है

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी वजन होना बहुत जरूरी है। सीढ़ियां चढ़ने से कैलोरी बर्न होती है और वजन मेटेंन रहता है। हर रोज आधे घंटे सीढ़ियां चढ़ने से आपका वजन कम हो सकता है।


0 views0 comments

Comments


bottom of page