google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सीएम योगी के निर्देश, बोले- बिजली चोरी रोकें, बुनकरों को बिल में दें सब्सिडी


लखनऊ, 05 जनवरी 2023 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली चोरी को रोकते हुए प्रदेश के बुनकरों को बिजली के बिल में आवश्यक सब्सिडी देने का निर्देश दिया है। एमएसएमई बुनकर योजना के प्रस्तुतीकरण को देखने के बाद मुख्यमंत्री ने पावर कारपोरेशन को इसे लेकर पुख्ता व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने बिजली की खपत और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। यह भी यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि बिजली खपत का मूल्य हर हाल में पावर कारपोरेशन को मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ढाई लाख से ज्यादा बुनकर पावरलूम से जुड़े हुए हैं। यही उनकी आजीविका का मुख्य साधन है। हमें इस व्यवस्था को प्रोत्साहित करना है। बुनकर व्यवसाय से जुड़े प्रदेश के बड़े सेंटर जैसे अंबेडकर नगर, वाराणसी, मऊ, गोरखपुर, मेरठ आदि जिलों के व्यवसायियों से बात करें और उनकी राय लें। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुनकरों के लिए बिजली खपत की योजना को नेट बिलिंग के साथ जोड़ते हुए सौर ऊर्जा की दिशा में आगे बढ़ा जाए।

सरकार सोलर पैनल के लिए 30 हजार रुपये तक सब्सिडी दे रही है। इसके लिए बुनकरों को प्रोत्साहित करें। सीएम योगी ने कहा कि हमारे बुनकर आज भी पुरानी तकनीक पर कार्य कर रहे हैं। बाजार में आज नई तकनीक और डिजाइन आ गई है। बुनकरों को इसके लिए तैयार करते हुए उन्हें बाजार की मांग के अनुसार उत्पाद तैयार करने के लिए प्रशिक्षित और प्रोत्साहित किया जाए।

3 views0 comments

Comments


bottom of page