google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

कोरोना वायरस पर सरकार की नई गाइडलाइंस – 10 मीटर आगे तक फैल रहा है वायरस, सावधान रहिए



कोरोना के घटते मामलों से अगर आप राहत की सांस ले रहे हैं तो भी मॉस्क लगाए रहिएगा। कोरोना वायरस हवा से फैलता है ये बात सरकार भी मान चुकी है। सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय के मुताबिक, एयरोसोल और ड्रॉपलेट्स कोरोना वायरस के फैलने के प्रमुख कारण हैं।


कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स हवा में दो मीटर तक जा सकते हैं, जबकि एयरोसोल उन ड्रॉपलेट्स को 10 मीटर तक आगे बढ़ा सकता है और संक्रमण का खतरा पैदा कर सकता है। यहां तक कि एक संक्रमित व्यक्ति जिसमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, वह 'वायरल लोड' बनाने लायक पर्याप्त ड्रॉपलेट्स छोड़ सकता है जो कई अन्य लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसका मतलब साफ है कि अब कोरोना से बचने के लिए 10 मीटर की दूरी भी काफी नहीं है।


कैसे फैलता है हवा से संक्रमण


संक्रमित व्यक्ति के सांस छोड़ने, बोलने, गाने, हंसने, खांसने और छींकने से लार और नाक से निकलने वाले स्राव में वायरस निकलता है, जो दूसरों को भी संक्रमित कर सकता है।


क्या करें संक्रमण से बचाव के लिए


संक्रमण से बचने और कोरोना वायरस की इस चेन को तोड़ने के लिए कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर यानी कोविड गाइडलाइंस का पालन करना बहुत ही जरूरी है।


मास्क पहनें, सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाएं और हाथ धोते रहें। एक संक्रमित व्यक्ति में लक्षण दिखने में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है, इस दौरान वे दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों में लक्षण नहीं भी दिखते हैं, फिर भी वे वायरस फैला सकते हैं।


क्या हैं सरकार की नई गाइडलाइंस


सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, बंद और गैर-हवादार इनडोर जगहों में ड्रॉपलेट्स और एयरोसोल कोरोना वायरस के फैलाव के जोखिम को बहुत बढ़ा देते हैं।


विशेषज्ञों के मुताबिक वेंटिलेशन वाली जगहों पर और आउटडोर जगहों पर संक्रमण के फैलने का खतरा कम रहता है।


उन सतहों की लगातार और नियमित रूप से सफाई करने को कहा गया है, जिनके संपर्क में लोग ज्यादा रहते हैं।


इसमें दरवाजे का हैंडल, लाइट स्विच, टेबल, कुर्सी आदि शामिल हैं।


इन्हें ब्लीच और फिनाइल आदि से साफ करने की सलाह दी गई है।


ग्लास, प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर वायरस लंबे समय तक जिंदा रहता है। इसलिए इन चीजों की नियमित रूप से सफाई जरूरी है।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन


98 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0