google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

1 मई से 18 साल के ऊपर हर व्यक्ति को लगेगी कोरोना वैक्सीन – पीएम मोदी ने किया ऐलान


विकराल होती कोरोना महामारी पर नियंत्रण का एकमात्र उपाय सरकार को टीकाकरण ही नजर आ रहा है। अब केंद्र सरकार कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरु कर रही है। एक मई से 18 साल के ऊपर हर व्यक्ति को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। डाक्टरों के साथ हुई बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह फैसला लिया है। सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए। डॉक्टरों के साथ आज हुई बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक साल से कड़ी मेहनत कर रही है कि देश के लोग अधिक से अधिक संख्या में कम से कम समय में वैक्सीन प्राप्त कर सकें।


90 करोड़ लोगों को लगेगा टीका


पीएम मोदी के मुताबिक वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है। कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में करीब 90 करोड़ लोगों को टीका लग सकेगा। राज्यों को वैक्सीन खरीदने और बांटने की भी छूट दी जाएगी। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां राज्यों को 50 प्रतिशत वैक्सीन दे सकेंगी। राज्य सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे।


कब शुरु हुआ अभियान


देश में कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया गया था। अब तक देश में कुल बारह करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। अब तक सरकार ने केवल फ्रंटलाइन श्रमिकों और 45 से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण की अनुमति दी थी।


देश में बढ़ते कोरोना के नए मामलों के बीच देश में टीकाकरण का काम भी तेजी से चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 18 अप्रैल तक देश में 12 लाख 38 हजार लोगों को टीका लगाया जा चुका है। देश में अब तक दी गई कुल डोज का 59.5 फीसद आठ राज्यों में दिया गया है। माना जा रहा है कि गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, जिसमें पहली और दूसरी डोज भी शामिल है।


क्या देनी होगी कीमत


18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं इसपर सरकार जल्द से जल्द फैसला सुनाएगी। बता दें कि हाल के दिनों में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए।



वैक्सीनेशन केंद्र पर आधार कार्ड लेकर जाना होगा


अब तक 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को ही वैक्सीन की खुराक दी जा रही थी लेकिन अब 18 साल से ज्यादा की उम्र वालों को भी एक मई को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए आपको वैक्सीनेशन केंद्र पर आधार कार्ड लेकर जाना होगा।


टीकाकरण ही है हथियार - पीएम मोदी


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज प्रमुख डॉक्टरों के साथ बैठक में कहा कि कोरोना से लड़ाई में टीकाकरण ही सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने डॉक्टरों से अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। पीएम ने कहा कि महत्वपूर्ण बात है कि लोग टीका लेने से बिल्कुल भी न डरें।


टीम स्टेट टुडे



विज्ञापन
विज्ञापन

30 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0