google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

वीकेंड लॉकडाउन पर निकले तो पुलिस कर लेगी गिरफ्तार, जानिए कहां कैसा रहेगा लॉकडाउन




कोरोना के बढ़ते संक्रमण से राज्य सरकारों की सारी व्यवस्थाएं कम पड़ रही हैं। दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र अगर कोरोना पहले से कहर ढा रहा था तो अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़ समेत देश के तमाम राज्य ऐसे हैं जहां सरकारें नाइट कर्फ्यूं के बाद वीकेंड लॉकडाउन के विकल्प पर चली गई हैं.


दिल्ली में शुक्रवार से वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत है। इस बार कई तरह की पाबंदियां लागू की गई हैं। दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में भी रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया गया है।


यूपी में रविवार को लॉकडाउन


उत्तर प्रदेश की स्थिति बहुत तेजी से और बहुत भयावह हुई है। दस – पंद्रह दिन के अंदर पूरे प्रदेश के हालात बदल गए ।


बेकाबू संक्रमण, बढ़ती मरीजों की संख्या और कोरोना से मौतों का आंकड़ा सरकार और जनता की लापरवाहियों का नतीजा है। अब योगी सरकार की ओर से रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की गई है। लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर समेत दस जिलों के हालात बेकाबू हो रहे हैं। लोगों के लिए योगी सरकार गाइडलाइंस जारी कर रही है। रोज नए-नए फैसले लिए जा रहे हैं। यूपी के दस जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा है। यूपी में मास्क न पहनने वालों के खिलाफ भी सरकार अब सख्ती दिखाएगी। योगी ने निर्देश दिए हैं कि पहली बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 1000 रुपये जुर्माना लिया जाएगा। वहीं दूसरी बार पकड़े जाने पर दस गुने जुर्माने की वसूली होगी। मतलब दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने वाले शख्स को 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।


दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, नियम तोड़ने पर गिरफ्तारी


दिल्ली में कोरोना के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। मौत के आंकड़ों में भी लगातार इजाफा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास देगी। मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद करने के निर्देश हैं। सिनेमा हॉल 30 प्रतिशत क्षमता पर चल सकते हैं। राजधानी में लगाए गए वीकेंड कर्फ्यू को लेकर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने बयान जारी कर कहा है कि राजधानी में पुलिस कर्फ्यू के दौरान भी पेट्रोलिंग में लगी रहेगी। जब कोई भी शख्स ये नहीं साबित नहीं कर देता कि वो जरूरी सेवाओं के लिए बाहर जा रहा है, उसको जाने नहीं दिया जाएगा। दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि जो भी व्यक्ति कर्फ्यू के नियमों को तोड़ते हुए पकड़ा जाएगा उसको गिरफ्तार भी किया जा सकता है।


चंडीगढ़ में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन


चंडीगढ़ प्रशासन ने शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। चंडीगढ़ में लॉकडाउन की ये पाबंदियां शुक्रवार रात दस बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेंगी। इस दौरान लोगों के बाहर निकलने पर मनाही रहेगी, बाजार बंद रहेंगे। सिर्फ जरूरी क्षेत्र से जुड़ी दुकानें खुल सकेंगी।


मध्यप्रदेश में भी रविवार को लॉकडाउन


मध्यप्रदेश के सभी शहरों में रविवार लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। सभी सरकारी दफ्तर अगले 3 महीने तक सप्ताह में केवल 5 दिन ही खुलेंगे। इनकी टाइमिंग सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रहेगी। शनिवार और रविवार दफ्तर पूरी तरह बंद रहेंगे। प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों अगले आदेश तक रोजाना रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। छिंदवाड़ा में टोटल लॉकडाउन रहेगा।


महाराष्ट्र में अब भी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। अनिर्णय की स्थिति से जूझ रही उद्धव सरकार ना लोगों की जान बचा पा रही है, ना ही व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर पा रही है।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन


157 views1 comment
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0