google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

दिल्ली-यूपी, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले


नई दिल्ली, 18 मार्च 2023 : राष्ट्रीय राजधानी समेत कई राज्यों में अचानक मौसम ने करवट बदली है। दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में हल्की बारिश हुई है, जबकि दिल्ली एनसीआर में ओले भी गिरे हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने आगामी दिनों में मौसम का क्या हाल रहने वाला है। इस संदर्भ में जानकारी साझा की है।

मौसम विभाग ने ओलावृष्टि और बारिश को लेकर पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 18 मार्च, दिन शनिवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मराठवाड़ा में बिजली कड़कने और ओलावृष्टि की संभावना जताई।

इसके अलावा 19 मार्च, दिन रविवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 20 मार्च, दिन सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान के लिए अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया कि आज हमने पूरे भारत के लिए येलो अलर्ट और पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, तेलंगाना, बंगाल और ओडिशा में ओलावृष्टि और बिजली कड़कने की संभावना है।

दिल्ली एनसीआर में शनिवार को हल्की बारिश के साथ ओले भी गिरे और मौसम सुहाना हो गया। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, बेमौसम हुई बारिश की वजह से किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

उत्तर प्रदेश में दो दिन का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश को लेकर अगले दो से तीन द‍िनों तक तेज आंधी तूफान के साथ बार‍िश का पूर्वानुमान जताया है। कई जिलों में अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। साथ ही ओले भी गिर सकते हैं।

पहाड़ों में हल्की वर्षा और बर्फबारी से लौटी ठिठुरन

उत्तराखंड में हल्की वर्षा और बर्फबारी की वजह से ठिठुरन लौट आई है। शनिवार तड़के देहरादून सहित राज्‍य के अधिकतर इलाकों में बारिश जारी रही। केदारनाथ, बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब सहित ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई। जिससे ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

जम्मू-कश्मीर में भी पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम अचानक खराब हो गया। आसमान में काले बादल छाए रहे और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी हुई। जिसकी वजह से तापमान में गिरावर्ट दर्ज की गई और लोगों को गर्म कपड़े पहनने के लिए मजबूर होना पड़ा। केंद्र शासित प्रदेश में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

2 views0 comments