google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

पेरिस-नई दिल्ली फ्लाइट में यात्रियों के दुर्व्यवहार पर DGCA सख्त


मुंबई, 09 जनवरी 2023 : डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने फ्लाइट में यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार को लेकर सख्त रुख अपना रहा है। पेरिस-नई दिल्ली फ्लाइट की दो घटनाओं को लेकर DGCA ने एयर इंडिया को नोटिस भेजा है और जवाब तलब किया है।

क्या हैं ये दोनों घटनाएं

डीजीसीए के अनुसार, पहली घटना में, नशे में धुत एक यात्री ने शौचालय में धूम्रपान किया और उसने चालक दल की बात नहीं सुनी। वहीं दूसरी घटना में, एक अन्य यात्री ने खाली सीट पर और एक एक बुजुर्ग महिला सहयात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया। दोनों घटनाएं छह दिसंबर, 2022 को पेरिस-नई दिल्ली उड़ान में हुईं।

DGCA ने एयरलाइन को यह कहते हुए फटकार लगाई कि इन घटनाओं की रिपोर्ट तब तक नहीं की गई, जब तक कि रेगुलेटरी बॉडी ने रिपोर्ट नहीं मांगी।

डीजीसीए ने एअर इंडिया से मांगी जानकारी

नियामक ने एक बयान में कहा कि डीजीसीए ने एअर इंडिया से पांच जनवरी 2023 को घटना की जानकारी मांगी, उससे पहले कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी थी। नियामक ने कहा कि कंपनी ने छह जनवरी को ईमेल के जरिए जवाब भेजा और उस पर गौर करने के बाद प्रथम दृष्टया यह पता लगा कि आपत्तिजनक आचरण करने वाले यात्री से निपटने से जुड़े प्रावधान का पालन नहीं किया गया।

नियामक ने यह भी कहा कि विमानन कंपनी ने जवाबी कार्रवाई करने में सुस्ती बरती और उसमें देरी भी हुई। महानिदेशालय ने एअर इंडिया के संबंधित प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया कि नियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए क्यों न उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। बयान में आगे कहा गया है कि नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों का पालन करते हुए, उन्हें अपना जवाब सौंपने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है और उस आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।
9 views0 comments