google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

धर्मशाला से घंटाघर तक बनेगा विरासत गलियारा


गोरखपुर, 6 अगस्त 2023 : धर्मशाला बाजार से घंटाघर के शहीद बंधु सिंह पार्क तक विरासत (हेरिटेज) गलियारा विकसित किया जाएगा। तीन किलोमीटर लंबे गलियारा में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमा लगाने के साथ ही नाथ पंथ व गोरखपुर के इतिहास की जानकारी दी जाएगी। गलियारा के सुंदरीकरण के लिए सड़कें चौड़ी की जाएंगी और जगह-जगह लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। बिजली के तार भूमिगत कर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नगर निगम ने विरासत गलियारा का पूरा प्रारूप तैयार कर लिया है। पूरे गलियारे को तीन भागों में बांटकर काम कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रस्तावित गलियारा से नरसिंह शोभा यात्रा भी निकलती है। गलियारा के आसपास कई पर्यटक स्थल हैं।

गलियारा की महत्वपूर्ण स्थानों से दूरी

रेलवे स्टेशन - 850 मीटर

बस स्टैंड - 1.5 किलोमीटर

एयरपोर्ट - 8.1 किलोमीटर

गोरखनाथ मंदिर - 3.5 किलोमीटर

गीता प्रेस - 350 मीटर

नेहरू पार्क - 600 मीटर

गलियारा में यह नौ महत्वपूर्ण स्थान

धर्मशाला बाजार चौराहा, धर्मशाला बाजार सड़क, जटाशंकर चौक, आर्य नगर चौराहा, रजबी रोड, बक्शीपुर चौराहा, रेती चौक, उर्दू बाजार, घंटाघर चौक

ये हैं छह समस्याएं

अतिक्रमण, सड़क में बिजली के पोल, खुली नालियां, सड़क पर पार्किंग, सड़क किनारे फुटपाथ नहीं, यातायात के नियमों का पालन नहीं

यह होगा

धर्मशाला चौराहा से जटाशंकर चौक - सड़क की चौड़ाई 12 मीटर, सड़क पर चार पहिया वाहनों की पार्किंग पर रोक

जटाशंकर चौक से रेती चौक - सड़क की चौड़ाई आठ मीटर, रात नौ बजे से सुबह नौ बजे तक ही वाणिज्यिक वाहनों के आने की अनुमति

रेती चौक से घंटाघर चौक - सड़क की चौड़ाई चार मीटर, वाहनों पर रोक, पैदल चलने वाले यात्रियों की सहूलियत के लिए सड़क, बैठने के लिए बेंच, रात 11 बजे से सुबह आठ बजे तक वाहनों के आने-जाने व सामान उतारने की अनुमति

ऐसी होगी सड़क

12 मीटर चौड़ी सड़क - आधा किलोमीटर लंबाई

आठ मीटर चौड़ी सड़क - दो किलोमीटर लंबाई

चार मीटर चौड़ी सड़क - आधा किलोमीटर लंबाई

घंटाघर पर लहराएगा तिरंगा

घंटाघर के स्वरूप में पूरी तरह बदलाव किया जाएगा। घड़ियों को भी सही किया जाएगा और सबसे ऊपर हमेशा तिरंगा लहराएगा। फसाड लाइट से शाम होते ही घंटाघर जगमग होगा। इसके साथ ही शहीद बंधु सिंह पार्क का भी सुंदरीकरण होगा। पूरे इलाके के बिजली के तार भूमिगत किए जाएंगे।

बिजली निगम ने बनाया है 52 करोड़ रुपये का प्रस्ताव

विरासत गलियारा में बिजली के तार भूमिगत करने के लिए बिजली निगम ने 52 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया है। हालांकि अभी इसमें संशोधन हो रहा है। बिजली के पोल हटाने के साथ ही जगह-जगह व्यवस्थित तरीके से बड़े ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। बंधु सिंह पार्क के पास बड़ा ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने कहा कि विरासत गलियारा का प्रस्ताव तैयार किया गया है। गोरखपुर का बहुत पुराना इतिहास है। नगर निगम सभी को इस इतिहास से परिचित कराएगा। नाथ पंथ का महत्व बताने के साथ सांस्कृतिक गतिविधियों पर जोर दिया जाएगा। यह पूरा गलियारा इस तरह बनाया जाएगा कि लोगों को गुजरने पर जानकारी के साथ सुकून मिले।


6 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0