google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

मिशन वात्सल्य को लेकर जिला बाल एवं संरक्षण समिति की बैठक


पीलीभीत, 13 जनवरी 2023 : मिशन वात्सल्य योजनान्तर्गत जनपद स्तर पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में गठित जिला बाल एवं संरक्षण समिति की बैठक आहुत की गई। बैठक सर्वप्रथम जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रगति गुप्ता ने मिशन वात्सल्य के बारे में बैठक में उपस्थित सदस्यों को पूर्ण जानकारी दी। जिला प्रोबेशन अधिकारी के द्वारा बताया गया कि किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 के प्रावधानों के अनुसार देखरेख एव संरक्षण की आवश्यकता वाले एवं विधि के विरुद्ध कार्यों में लिप्त बच्चों के संरक्षण एवं व पुर्नवास को सुनिश्चित करने हेतु भारत सरकार द्वारा समेकित बाल संरक्षण योजना संचालित की जा रही है। भारत सरकार द्वारा वित्तिय वर्ष 2022-23 में उक्त योजना को मिशन वात्सल्य योजना के नाम से संचालित किये जाने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह बच्चों के विकास एवं संरक्षण व देखरेख के उद्देश्य से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे- उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड-19 एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य को गंभीरता से क्रियान्वित करें ग्राम स्तर पर गठित बाल कल्याण समितियों को बैठक के उपरांत बैठक की कार्यवृत्त की एक प्रति प्रत्येक विकासखंड पर सहायक पंचायत राज अधिकारी द्वारा अनिवार्य रूप से जिला प्रोबेशन अधिकारी को उपलब्ध कराई जाए मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रत्येक माह संस्थागत होने वाले प्रसवो की सख्या जिला प्रोबेशन अधिकारी को उपलब्ध कराएं।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया कि बाल विवाह होने की स्थिति में एफआईआर थाने के बाल कल्याण अधिकारी द्वारा दर्ज कराई जाए। श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बाल श्रमिक बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए बीएस ए/डी आई ओएस से समन्वय स्थापित करें। जिलाधिकारी द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि महिलाओं एवं बालिकाओं को लाभान्वित किये जाने की वार्षिक सूचना प्रोबेशन अधिकारी को अवश्य दें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला अर्थ संख्या अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी इत्यादि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

10 views0 comments

Comments


bottom of page