google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद ने लगाई फटकार


पीलीभीत, 19 अक्टूबर 2022 : सांसद वरूण गांधी जी की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक गांधी सभागार पीलीभीत में सम्पन्न हुई। आयोजित बैठक में सांसद जी द्वारा जनपद में विकास कार्यों से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं व सदस्यगणों द्वारा विकास से सम्बन्धित बताई गई समस्याओं का संज्ञान लेते हुये जिलाधिकारी को ससमय निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया। सांसद ने बजाज शुगर मिल बरखेडा द्वारा पूर्व में क्रय किये गये गन्ना कृषकों के गन्ना भुगतान लम्बित होने के सम्बन्ध में जानकारी ली गई, चीनी मिल प्रबन्धक को 15 नवम्बर तक गन्ना भुगतान कराने के निर्देश दिये गये तथा गन्ना ट्रालियों से होने वाली दुर्घटनाओं के दृष्टिगत निर्देशित करते हुये कहा कि ट्रको के माध्यम गन्ना ढुलाई कराना सुनिश्चित किया जाये।

सांसद द्वारा डीएफओ सामाजिक वनिकी से वृक्षारोपण के सम्बन्ध में जानकारी ली गई, उन्होंने अवगत कराया कि जनपद में 38 लाख पौधों का रोपण किया गया। नगरीय क्षेत्र में वृक्षारोपण की जानकारी न उपलब्ध कराने पर नारागजी व्यक्त की गई और निर्देशित किया गया जहॉ जहॉ पौधों का रोपण किया गया है उनके फोटोग्राफ उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये तथा शहर व नगर के आसपास नौगवां पकडिया आदि क्षेत्रों में वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिये गये। सांसद ने शहर में गन्ना वाहनों से लगने वाले जाम से निपटने के सम्बन्ध में जानकारी ली गई, उक्त के सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि स्कूल समय में गन्ना वाहन को शहर से नो एन्ट्री में गन्ना भरे वाहन बाहर खड़े रहेगें।

सांसद द्वारा ओवरविज्र निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई, उक्त के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि ओवरव्रिज का शिलान्यास दीपावली के उपरान्त करा दिया जायेगा तथा नौगवा ओवरव्रिज के ऊपर व अण्डरपास की रोड ठीक कराने के निर्देश दिये गये, पीलीभीत से माधौटांडा रोड को ठीक कराने व जहानाबाद में मार्ग का कार्य अभी तक लम्बित होने पर उसे पूर्ण कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

इसके साथ ही साथ पूरनपुर रोड पर गजरौला में रोड पर लगी स्ट्रीट लाईट न जलने के सम्बन्ध में चर्चा की गई, सांसद द्वारा सम्बन्धित अधिकारी को लाईट ठीक कराने के निर्देश दिये गये। सांसद द्वारा सेतु निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई और सेतु निर्माण के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि पूरनपुर में धनाराघाट पुल व जीर्णशीण पुल के निर्माण हेतु शासन को पत्र भेजा जाये ताकि क्षेत्रीय जनता को इसका लाभ मिल सके। जनपद में पीएनसी कम्पनी द्वारा ग्रामों में पानी टंकी के पाइप लाइन डाले जाने का कार्य किया जा रहा है और सड़को को बिना मरम्मत कराकर ही छोड दिया जाता है,

इस पर सांसद ने कहा कि यह गम्भीर मामला है और अधिशासी अभिन्यता जल निगम को निर्देशित किया गया कि स्वयं जाकर पूरे मामले को देखें और प्रभावित सड़कों की मरम्मत का कार्य कराया जाना सुनिश्चित करायें दोषी संस्था के खिलाफ कार्यवाही की जाये तथा ग्राम शाही में दो वर्ष पूर्व बनी पानी अबतक शुरू न किये जाने पर सांसद ने नाराजगी व्यक्त की और अधिशासी अभियन्ता जल निगम को शीघ्र ही पानी की टंकी का संचालन करने के निर्देश दिये गये। सांसद द्वारा अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये गये कि पूरनपुर से सिरसा मार्ग का चौडीकरण का कार्य व धनकुना से भिखारीपुर मार्ग, टनकपुर मार्ग से अनबरगंज जर्जर मार्ग की मरम्मत एवं जहां जहां पुलिया निर्माण कराना प्रस्तावित हो उसे शीघ्र कराना सुनिश्चित किया जाये। पीएम सड़क योजना के अन्तर्गत के पीलीभीत से ग्राम कंजा हर्रेया तक व माला में सड़क निर्माण कराने के निर्देश दिये गये।

बैठक में अधिशासी अभियन्ता शारदा सागर खण्ड से नहरों की साफ सफाई व सिल्ट सफाई के सम्बन्ध में जानकारी ली गई तथा सांसद ने मचवाखेडा मार्ग पर पाइप डलवाने के निर्देश दिये गये। सांसद द्वारा अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड को निर्देश दिये गये कि ग्राम सुसियार व गायबोझ में नदी कटान का मौके जाकर निरीक्षण किया जाये और उससे बचाव हेतु पिचिंग निर्माण आदि व्यवस्थाऐ की जाये तथा कटान में हुये नुकसान का मुआवजा पीड़ितों को दिलाया जाये।

सांसद ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये गये कि कृषकों को खेती के लिए अधिक से अधिक विद्युत कनेक्शन व ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये। समीक्षा के दौरान सांसद ने कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं, वन्य जीव मानव संघर्ष को रोकने हेतु जंगल के किनारे के ग्रामो में गन्ने के अतिरिक्त अन्य फसलों को बढ़ावा देने के निर्देश दिये गये।

इस सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जंगल के किनारे स्थित किसानों को सतावर, केले व हल्दी की फसलों को बढा़वा देने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिस पर सांसद ने इसे न काफी बताते हुये निर्देशित किया कि जंगल के किनारे बसें ग्रामों में गोष्ठियॉ आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाये। सांसद द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि जनपद में हदय रोग, कैंसर आदि बीमारियों से बचाव हेतु जिला अस्पताल में वेन्टीलेटर की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें तथा अस्पताल में एमआरआई मशीन लगवाने व जनपद के सभी प्रमुख प्राइवेट अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने के निर्देश दिये गये। जनपद की कई ग्राम पंचायतों में मनरेगा से कराये गये वृक्षारोपण की आढ़ में धन का दुरूपयोग किये जाने की शिकायत पर भी सांसद ने सम्बन्धित अधिकारियों को जांच के निर्देश दिये।

जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये गये कि जनपद के पात्र व्यक्तियों के अधिक से अधिक राशन कार्ड जारी किये जाये जिससे की उनको लाभ मिल सके तथा कोटेदारों द्वारा राशन घटतौली पर रोक लगाई जाये। सांसद ने पीओ डूडा को निर्देश दिये गये कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के खाते में धनराशि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें तथा जिन लाभार्थियों की दूसरी और तीसरी किस्त लम्बित है उसे शीघ्र भेजना सुनिश्चित करें। डीसी मनरेगा को निर्देशित किया गया कि जनपद के अधिक से अधिक तालाबों को अमृत सरोवर योजना से जोडा जाये और उनका जीर्णाद्वार कराना सुनिश्चित किया जाये। ग्राम सिद्वनगर में जर्जर हो चुके सरकारी स्कूल के निर्माण हेतु जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। धान खरीद सेन्टरों के अधिकारियों के राइस मिलों सांठगाठ होने की शिकायत पर सांसद ने सम्बन्धित अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त की और जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि अपने स्तर से जांच करा लें ताकि किसी भी दशा में किसानों का उत्पीडन न हो और किसानों के धान सरकारी क्रय केन्द्रों पर शतप्रतिशत खरीदा जाना सुनिश्चित किया जाये।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, मुख्य विकास अधिकारी धर्मेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आलोक कुमार, डीएफओ सामाजिक वनिकी, उप जिलाधिकारी सदर, अधिशासी अभियन्ता जल निगम, अधिशासी अभियन्ता शारदा सागर खण्ड, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सांसद सचिव कमलकान्त, निगरानी समिति के नामित सदस्य व सांसद प्रवक्ता एम.आर.मलिक, जिला पंचायत सदस्य गुड्डू गंगवार व राजेश सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार



31 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0