google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति बैठक सम्पन्न


पीलीभीत, 31 अक्टूबर 2022: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग में संचालित समस्त राष्ट्रीय कार्यक्रमों की माह सितम्बर 2022 की समीक्षा की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना में गोल्डन कार्ड की प्रगति कम पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अधीक्षकों को निर्देशित किया गया कि लक्ष्य के सापेक्ष गोल्डन कार्ड निर्गत किये जाये और दैनिक प्रगति रिपोर्ट व आख्या प्रतिदिन उपलब्ध कराई जाये। संचारी रोग की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि डेंगू, मलेरिया व टाइफाइड की रोकथाम हेतु विशेष सर्तकता बरती जाये और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये और किसी भी प्रकार की समस्या आये तो मुख्य चिकित्साधिकारी अवगत कराते हुये सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित किया जाये।

बैठक के दौरान समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि वैक्शीनेशन का लक्ष्य शत प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण के सम्बन्ध में जानकारी ली गई और टीकाकरण कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि आशाओं का शत प्रतिशत भुगतान कराना सुनिश्चित किया जाये। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया प्राईवेट अस्पतालों में हो रहे प्रसवों का ब्यौरा रखने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ निर्देशित किया गया जो आशा बहुऐं कार्य नहीं कर रही है उनकों 15 दिवस नोटिस देते हुये यदि उनके द्वारा तब भी कार्य नहीं किया जाता है उनकी सेवाऐं समाप्त करने की कार्यवाही जाये।

बैठक के दौरान निर्देश दिये गये आरबीएसके टीम के द्वारा स्कूल व ऑगनबाडी केन्द्र का रोस्टर बनाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराना सुनिश्चित किया जाये। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के तहत दिये गये लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति पंजीकरण करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि संचारी रोगों की रोकथाम हेतु एडीज मच्छर को पनपने से रोका जाये, इस हेतु एण्टी लार्वा का छिडकाव कराया जाये और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त सा.स्वा.के अधीक्षक सहित अन्य डॉक्टर उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

20 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0