google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

डीएम ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का किया औचक निरीक्षण


पीलीभीत, 19 दिसम्बर 2022 : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा आज विकासखण्ड क्षेत्र ललौरीखेडा के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थिति रजिस्टर देखा जिसमें अमिता लेखाकार, अध्यापिका सुनीता देवी, मनीषा कौशिक, नीलम कुमारी अनुपस्थित पाई गई। इस दौरान उन्होंने अनुपस्थित अध्यापिकाओं को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश जिला बेसिक अधिकारी को दिये।

जिलाधिकारी ने विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति रजिस्टर को चेक किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा कक्षा 07 व 08 की छात्राऐं रूचि, मनीषा मौर्य, संजना अग्रेंजी की किताब पढ़ाकर देखी एवं कक्षा 08 की छात्रा संजना द्वारा कविता सुनाई गई और शिक्षा की गुणवत्ता ठीक न होने पर नारागजी व्यक्त करते हुये जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि समय समय पर स्वयं आकस्मिक निरीक्षण करें, निरीक्षण आख्या अद्योहस्ताक्षरी को भी प्रेषित करें, साथ ही कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें, जिससे की छात्राओं का भविष्य उज्जवल हो सके। उन्होंने कहा कि पठन-पाठन का कार्य सभी अध्यापक/अध्यापिकाऐं समय सारिणी के अनुसार पढ़ाऐं, जिससे शिक्षा में सुधार लाया जा सके, कहा कि लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नहीं होगी।

उन्होंनें तत्पश्चात रसोईघर एवं छात्रावास को देखा। निरीक्षण के दौरान भोजन की गुणवत्ता देखी, जिस पर जिलाधिकारी ने वार्डन को हरी सब्जी एवं निर्धारित मेन्यू के अनुसार भोजन बनाने के निर्देश दिये, कहा कि भोजन की गुणवत्ता में लापरवाही न बरती जाये। साथ ही छात्रावास में विद्युत, नहाने हेतु गर्म पानी, बिस्तर की साफ सफाई आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ठंड के दृष्टिगत रखते हुये छात्राओं को छात्रावास में गर्म वस्त्र सहित आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित विद्यालयों के वार्डन व अध्यापक/अध्यापिकाऐं उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार


18 views0 comments