google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

डीएम की अध्यक्षता में निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की बैठक


पीलीभीत, 07 नवम्बर 2022 : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में अर्हता 01 जनवरी 2023 के आधार पर निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के सम्बन्ध में राजनैतिक दलों के साथ बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक के दौरान उन्होंने समस्त राजनैतिक दलों को अवगत कराया गया कि 09 नवंबर 2022 को एकीकृत निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन, दावे और आपत्तियां 09 नवंबर 2022 से 08 दिसंबर 2022 प्राप्त की जायेगी। विशेष अभियान दिनांक 12 नवम्बर, 20 नवम्बर, 26 नवम्बर व 04 दिसम्बर 2022 को आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि दावे और आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसबंर 2022 किया जायेगा। निर्वाचन नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन 05 जनवरी 2023 को किया जायेगा। उन्होंने समस्त राजनैतिक दलों को अवगत करते हुये कहा कि दावे एवं आपत्तियां मतदाता के द्वारा एन.वी.एस.पी. पोर्टल, वोटर हेल्प लाइन ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूपों के माध्यम से वीएलओ से नये मतदाता हेतु फार्म-6, फार्म-6ख निर्वाचक नामावली अधिप्रमाणन के प्रयोजन के लिए आधार संख्या की सूचना का आवेदन पत्र, फार्म-7 विधमान निर्वाचन नामावली में सम्मिलित नाम हटाने व फार्म-8 विद्यमान निर्वाचक नामावली/ईपीआईसी प्रतिस्थापन/दिव्यांगजन चिन्हांकित करने सम्बन्धी प्रविष्टियों का सुधार हेतु भरकर जमा कर सकते है।

उन्होंने समस्त राजनैतिक दलों से अपेक्षा की गई कि अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग दें, जिससे नये मतदाताओं का ससमय मतदाता फोटो पहचान पत्र उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि ऐसे मतदेय स्थलो को चिन्हित किया जाये जहॉ जनसंख्या के सापेक्ष मतदाताओं का प्रतिशत कम है ऐसे मतदेय स्थलों पर बूथ लेविल अधिकारी के माध्यम से अभियान चलाया जायेगा। ऐसे मतदेय स्थल जहॉ पुरूष मतदाताओं के सापेक्ष महिला मतदाताओं का प्रतिशत कम है, ऐसे मतदेय स्थलों पर बूथ लेविल अधिकारी के माध्यम से विशेष अभियान चलाकर महिला मतदाताओं के नामों को सम्मिलित किया जाये। 18 से 19 वर्ष की आयु के नये मतदाताओें के नाम बढ़ाने के लिए नाम बढाने हेतु इण्टर कालेज, डिग्री कॉलेज, आईटीआई कालेज आदि में विशेष अभियान चलाया जायेगा।



बैठक के दौरान जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी जगदेव सिंह जग्गा, संजीव मोहन अग्रवाल बीजेपी जिलामंत्री, चन्द्रशेखर बहुजन पार्टी, हरीश गंगवार अपना दल व अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) रामसिंह गौतम सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

27 views0 comments

Commentaires


bottom of page