google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

वंदे भारत ट्रेन में सफर के दौरान न करें ये गलती


गोरखपुर, 9 जुलाई 2023 : वंदे भारत ट्रेन में सफर करने की सोच रहे हैं तो नियम जरूर जान लें। इस ट्रेन में सफर के दौरान किसी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। यात्रियों द्वारा नियमों का पालन न करने पर उसका खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा। एक छोटी सी गलती के लिए जेल भी जा सकते हैं। आइए जानते हैं इस ट्रेन में सफर करने के लिए किन बातों का ध्यान देना होगा।

गोरखपुर से अयोध्या होते हुए लखनऊ के लिए वंदे भारत ट्रेन अब शनिवार को छोड़ प्रतिदिन चलेगी। यह ट्रेन प्रतिदिन प्लेटफार्म नंबर दो से सुबह 06:05 बजे रवाना होगी। सिर्फ सवा चार घंटे में यात्रियों को लखनऊ पहुंचा देगी। अयोध्या तो और पहले पहुंचेगी। गोरखपुर-अयोध्या रूट पर चलने वाली कविगुरु एक्सप्रेस से यह ट्रेन लगभग दो घंटे पहले ही पहुंच जाएगी। जानकारों का कहना है कि गोरखपुर- लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का वेटिंग टिकट तो जारी हो रहा है, लेकिन वेटिंग टिकट पर कोच में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।

सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही सफर कर सकेंगे। ट्रेन में कुल 530 सीटें हैं, इनमें 442 सामान्य यात्रियों के लिए आरक्षित है। शेष टिकट विशेष कोट के लिए आरक्षित किया गया है। रेलवे सुरक्षा बल ने वंदे भारत में चलने के लिए सात सदस्यीय स्कोर्ट टीम गठित कर दी है। सुरक्षाबलों के अलावा ट्रेन में चलने वाले सफाईकर्मी, एसी मैकेनिक और आइआरसीटीसी के वेंडर तैनात कर दिए गए हैं। लखनऊ से गोरखपुर आने वाली ट्रेन के लिए प्लेटफार्म नंबर सात निर्धारित किया गया है। सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह के अनुसार वंदे भारत के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

इन बातों का रखें खास ध्यान

कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही कर सकेंगे सफर। वंदे भारत में किसी भी तरह की कोई रियायत नहीं मिलेगी। पांच वर्ष से ऊपर के बच्चों का भी पूरा किराया लगेगा। रेलकर्मियों को उनके सुविधा पास पर शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस की तरह सुविधा मिलेगी। सुरक्षा के लिए प्रत्येक कोच में एक सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। गंदगी फैलाने वाले यात्रियों को 500 रुपये जुर्माना देना होगा। जेल का भी प्रविधान है।

कल से गोरखपुर से बहराइच के बीच प्रतिदिन चलेगी पैसेंजर

आनंदनगर और बढ़नी के रास्ते बहराइच तक की यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने 10 जुलाई से बढ़नी के रास्ते गोरखपुर से बहराइच के बीच प्रतिदिन एक जोड़ी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 05131/05132 नंबर की गोरखपुर-बहराइच-गोरखपुर स्पेशल अगली सूचना तक प्रतिदिन नियमित रूप से चलाई जाएगी। इस ट्रेन का संचालन शुरू होने से गोरखपुर से गोंडा के बीच चल रही 05447/05448 नंबर की गोरखपुर-गोंडा-गोरखपुर पैसेंजर निरस्त कर दी गई है। इस ट्रेन में साधारण द्वितीय श्रेणी के 10, शयनयान श्रेणी के 03, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 02 व द्वितीय श्रेणी के 01 कोच लगाए जाएंगे।

ये है शेड्यूल

05131 गोरखपुर- बहराइच पैसेंजर सुबह 05:40 बजे रवाना होकर नकहा जंगल, मानीराम, पीपीगंज, कैंपियरगंज, आनंदनगर, सिद्धार्थनगर, बढ़नी, तुलसीपुर, गोंडा होते हुए दोपहर बाद 01:10 बजे बहराइच पहुंचेगी।

05132 बहराइच-गोरखपुर पैसेंजर दोपहर बाद 02:30 बजे रवाना होकर पयागपुर, गंगाधाम, गोंडा, सुभागपुर, बलरामपुर, तुलसीपुर, बढ़नी, सिद्धार्थनगर, आनंदनगर और नकहा जंगल होते रात 10:15 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

4 views0 comments

Comments


bottom of page