google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

ग्लोवल इन्वेस्टर्स मीट के संबध में मीट


लखनऊ, 9 दिसंबर 2022 : लखनऊ में आगामी फरवरी 2023 में आयोजित होने वाली ग्लोवल इन्वेस्टर्स मीट के संबध में उद्यमियों की एक सभा नगर के एक होटल में आयोजित की गई, जिसे आत्मदेव शर्मा डिप्टी कमिश्नर उद्योग, पीलीभीत ने संबोधित किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगों के मूलभूत ढाचे की वृद्धि की योजना पर गंभीरता से कार्य कर रही है तथा ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों तथा मजदूरों के रोजगार के साधनों के सृजन पर विशेष ध्यान दे रही है।

एक जिला एक उत्पाद की योजना के अन्तर्गत पीलीभीत जिले के लिए बांसुरी के अलावा फर्नीचर उद्योग को भी मान्यता दे दी गई है। इसके अन्तर्गत स्थापित होने वाले उद्योगों को प्राथमिकता के आधार पर ऋण सुविधा, विद्युत ड्यूटी छूट योजना, स्टाम्प डयूटी में छूट की योजना तथा सब्सिडी से लाभान्वित किया जा रहा है। जनपद पीलीभीत के एक हजार करोड़ के उद्योगों की स्थापना के लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक लगभग 200 करोड़ के प्रस्ताव प्राप्त हो चुके है।

जनपद में परम्परागत धान से निर्मित चावल उद्योग की समस्याओं के बारे में अमरजीत सिंह अध्यक्ष राइस मिलर्स एसो. तथा मोईन अशरफी व व्रजेश गुप्ता द्वारा उठाये गये वासमती चावल के उत्पादन को एक जिला एक उत्पाद में शामिल किये जाने के सुझाव पर उन्होंने ने कहा कि संस्था इस सन्दर्भ में अपना सुझाव लिखित में जिलाधिकारी महोदय के समक्ष प्रस्तुत करे जिसे शासन को सन्दर्भित करने में विभाग अपने दायित्व का निर्वाह करेगा। विगत दिनों नगर के फर्नीचर उद्योग से जुड़े उद्यमियों की समस्याओं के सन्दर्भ में उन्होंने मो. उवैश आदि को बताया कि वह अपना आवेदन पत्र जिला उद्योग केन्द्र में अबिलम्ब प्रस्तुत करें ताकि उनकी ऋण पत्रावली सम्बन्धित बैंको को भेजी जा सकें। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा औद्यौगिक विकास की विभिन्न योजनाओं को जिले में लागू किया गया है। जिसके अन्तर्गत 50 लाख रूपये तक की ऋण पत्रावली पर विभाग प्राथमिकता के आधार पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर रहा है। चावल मिलों में पुरानी मशीनरी के नवीनीकरण तथा विस्तारीकरण हेतु वित्तीय आवश्कताओं को वैंकों के माध्यम से पूरा कराया जायेगा तथा इस पूंजी निवेश पर 25 से 35 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ उद्यमी को प्राप्त होगा। सभा में रोहित गर्ग, सोनू जायसवाल, प्रखर गुप्ता, मयूर खण्डेलवाल, रविश खां, मो. उवैश सहित अनेकों उद्यमी उपस्थित थे। आभार राइस मिलर्स एसो. के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने व्यक्त किया।

0 views0 comments