google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

गूगल (Google) की नजर हर समय है आप पर – ऐसे बचिए खुद की जासूसी से



गूगल की नजर आपकी हर गतिविधि पर है। आप कहां जाते हैं, कितनी देर तक रुकते हैं, किससे मिलते हैं, इंटरनेट पर क्या देखते हैं, ये सब कुछ गूगल जानता है।


अगर यकीन ना आए तो अभी अपना मोबाइल उठाइये और देखिए क्या गूगल आपको आस पास के रेस्तरां, आपकी पसंद का फूड, ड्रेस, मेकअप, घूमने की जगह जैसे किसी भी प्रकार के नोटिफिकेशन दे रहा है। अगर हां तो समझ जाइये आप की अंतर्राष्ट्रीय जासूसी हो रही है।


पहले आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं फिर गूगल आपको लगातार ट्रैक करता है। आज स्टेट टुडे आपको बताएगा इस जासूसी से बचने का तरीका –


Google एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल आज की तारीख में हम सभी किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए करते हैं। आमतौर पर हमें भरोसा है कि गूगल पर उपलब्ध जानकारी 100 प्रतिशत सही है। लेकिन यह गूगल ही है जो हर पल हमारे स्मार्टफोन पर नजर रखता है। गूगल को यहां तक पता होता है कि हम कहां जा रहे हैं और हम क्या सर्च कर रहे हैं। दरअसल, यह प्लेटफॉर्म अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ही हमारे डेटा का उपयोग करता है, जिससे हमें सटीक परिणाम मिल सकें।


अगर आप नहीं चाहते हैं कि गूगल आपकी लोकेशन ट्रैक करें, तो आज हम आपको यहां एक तरीका बता सकेंगे, जिसके जरिए आप उसे ब्लॉक कर सकेंगे।


गूगल लोकेशन ट्रैकिंग बंद करने का तरीका


लोकेशन ट्रैकिंग को बंद करने के दो विकल्प हैं। पहले तरह के ऑप्शन में आपकी डिवाइस के सभी ऐप की लोकेशन डेटा की परमिशन को ब्लॉक कर दिया जाएगा।


परमिशन ब्लॉक करने का पहला ऑप्शन


यूजर को एंड्राइड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा इसके बाद लोकेशन डेटा पर क्लिक करना होगा फिर लोकेशन परमिशन के लेफ्ट स्वाइप करके टर्न ऑफ किया जा सकेगा। इसी तरह लोकेशन परमिशन को टर्न ऑन भी किया जा सकेगा


परमिशन ब्लॉक करने का दूसरा ऑप्शन


Google अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री फीचर को टर्न ऑफ करके भी लोकेशन ट्रैकिंग को टर्न ऑफ किया जा सकेगा। इससे सभी Google एप्स और सर्विस को सिंगल स्वाइप करके बंद किया जा सकेगा।


Google अकाउंट के सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद Manage your Google Account पर क्लिक करना होगा इसके बाद Google अकाउंट के Privacy & Personalization पर क्लिक करना होगा एक्टिविटी कंट्रोल सेक्शन की Location History पर क्लिक करना होगा इसके बाद लेफ्ट स्वाइप करके लोकेशन हिस्ट्री को टर्न ऑफ किया जा सकेगा।


अगर आप गूगल की सेवा का लाभ उठा रहे हैं तो जरुर उठाइये लेकिन अब जबकि आप ये जान चुके हैं कि आपकी ट्रैकिंग गूगल लगातार कर रहा है तो इस बारे में सोचिए क्या ये आपके हित में है या नहीं।


टीम स्टेट टुडे


66 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0