google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

हनुमान जन्मोत्सव पर जहांगीरपुरी के H Block में शोभायात्रा रद्द


नई दिल्ली, 6 अप्रैल 2023 : दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर गुरुवार को शोभायात्रा निकाली जा रही है। शोभायात्रा को देखते हुए इलाके में चप्पे-चप्पे पर फोर्स की तैनाती की गई है। किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए दिल्ली पुलिस ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी कर रही है।

H ब्लॉक में शोभायात्रा रद्द

हालांकि, एच ब्लॉक में शोभायात्रा को रद्द कर दिया गया है। 50 मीटर की दूरी पर सड़क पर कार्यक्रम चल रहा है। बता दें कि पहले दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों से जहांगीरपुरी इलाके में शोभायात्रा को निकालने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। खास बात है कि सीएए के विरोध के दौरान इसी इलाके में हिंसा हुई थी।

ड्रोन से पुलिस कर रही निगरानी

नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के डीसीपी जितेंद्र कुमार मीणा ने कहा कि आज 2 शोभायात्राओं की अनुमति थी। एक यात्रा शांतिपूर्ण संपन्न हो चुकी है। कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। दूसरी यात्रा के लिए तैयारी जारी है, सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है, ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। वहीं स्पेशल पुलिस कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने कहा कि हनुमान जन्मोत्सव पर शहर भर में रंगारंग कार्यक्रम होंगे। हमारे पास अर्धसैनिक बलों की रणनीतिक तैनाती है। हम सुनिश्चित करेंगे कि जुलूस की उम्मीद वाले सभी स्थान सुरक्षित हों।

गृह मंत्रालय के निर्देश पर अनुमति पर बनी सहमति

गौरतलब है कि हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा के आयोजकों द्वारा बिना अनुमति के शोभायात्रा निकालने की बात पर अड़े रहने के कारण गृह मंत्रालय में इसको लेकर दिल्ली पुलिस की बैठक हुई। मंत्रालय के निर्देश पर बुधवार देर शाम दिल्ली पुलिस ने कहा कि अनुमति देने को लेकर सहमति बन गई है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जहांगीरपुरी क्षेत्र में एक एक निश्चित दूरी के भीतर शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दी गई है।

बंगाल में केंद्रीय बल की तैनाती के बीच हनुमान जन्मोत्सव

उधर, इस बार बंगाल में हनुमान जन्मोत्सव केंद्रीय बल की तीन कंपनियों की तैनाती में मनाया जाएगा। कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर कोलकाता, हुगली व बैरकपुर में केंद्रीय बल को तैनात कर दिया गया है। बुधवार को हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम की खंडपीठ ने राज्य सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि पुलिस अगर हालात को संभालने में विफल हो रही है तो केंद्रीय बल की मदद ली जानी चाहिए।


7 views0 comments
bottom of page