google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

क्या आपने बनवा लिया अपना आयुष्मान कार्ड?


लखनऊ, 7 अक्टूबर 2023 : यूपी ने एक दिन में सर्वाधिक 6.63 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का नया रिकार्ड बनाया है। बीते शुक्रवार को देश में एक दिन में सर्वाधिक कार्ड यूपी ने बनाए। प्रदेश में इससे पहले एक अक्टूबर को 6.43 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए गए थे। ऐसे में उसने अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

बीते पांच वर्षों से चल रही आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अब तक एक दिन में बनाए गए कार्ड की यह सबसे बड़ी संख्या है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने निर्देश दिए हैं कि कार्ड बनाने का कार्य इसी तरह तेजी से किया जाए। उन्होंने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है।

65 लाख लोगों ने किया आवेदन

बीते 17 सितंबर से लेकर अभी तक यानी 21 दिनों में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए 65 लाख लोगों ने आवेदन किया और इनका सत्यापन का कार्य किया गया। वहीं इसमें से 54 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।

लाभार्थियों की संख्या 7.56 करोड़

प्रदेश में इस योजना के कुल लाभार्थियों की संख्या 7.56 करोड़ है और अब तक 3.62 करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। आयुष्मान लाभार्थियों के कार्ड बनाने के मामले में अभी यूपी देश में दूसरे नंबर पर है। अभी मध्य प्रदेश 3.69 करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाकर पहले नंबर पर है।

कार्ड बनाने में नंबर वन होगा यूपी

यूपी में जिस तेजी से आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं, उससे पूरी उम्मीद है कि वह जल्द देश भर में सबसे ज्यादा लाभार्थियों का कार्ड बनाने वाला राज्य बन जाएगा। लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में छत्तीसगढ़ तीसरे नंबर पर है और यहां कुल 2.03 करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाए गए हैं।

ऑनलाइन बनता है आयुष्मान कार्ड

स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रिहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीस) की सीईओ संगीता सिंह का कहना है कि अब कोई भी लाभार्थी घर बैठे वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

0 views0 comments

Comments


bottom of page