google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

विलेन बनकर कई बार हीरो के छक्के छुड़ा चुके हैं शाह रुख खान


नई दिल्ली, 11 जुलाई 2023 : शाह रुख खान के स्टारडम के आगे बड़े-बड़े सितारों का टिकना बहुत ही मुश्किल होता है। पठान एक्टर स्क्रीन पर आए न आए पर बॉलीवुड में कई सालों से वह किंग बनकर राज कर रहे हैं। बादशाह खान हिंदी सिनेमा के वह अभिनेता हैं, जिन्होंने पर्दे पर अपना हर रूप दिखाया है।

कुछ-कुछ होता है का रोमांटिक राहुल हो या फिर पठान का रॉ एजेंट, शाह रुख खान को हर किरदार में फैंस ने प्यार दिया है। अब किंग खान जल्द ही साउथ निर्देशक एटली की फिल्म 'जवान' में हीरो के साथ-साथ विलेन की भूमिका भी अदा करते हुए नजर आएंगे।

हालांकि, ये पहली बार नहीं है, जब शाह रुख खान पर्दे पर विलेन का किरदार निभाकर हीरोज के छक्के छुड़ाने जा रहे हैं। इससे पहले भी उन्होंने कई फिल्मों में नेगेटिव किरदार के साथ हीरो की पूरी लाइमलाइट लूट ली थी। तो चलिए देखते हैं उन फिल्मों की लिस्ट, जिसमें शाह रुख खान ने विलेन बनकर भी खूब प्यार पाया।

बाजीगर(1993)

90 के दशक में जब हीरोज विलेन की भूमिका निभाने से कतराते थे, तो उस समय किंग शाह रुख खान ने नेगेटिव किरदार अदा करने का एक बड़ा रिस्क लिया। साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म में शाह रुख खान ने एक ऐसे विलेन का किरदार निभाया था।

अपने पिता की मौत का बदला 'मदन चोपड़ा' से लेने के लिए उनकी दोनों बेटियों काजोल और शिल्पा शेट्टी को अपने प्यार के जाल में फंसाता है और फिर उनकी बड़ी बेटी शिल्पा शेट्टी को मार देता है। विलेन होने के बाद भी शाह रुख खान ने फिल्म के हीरो सिद्धार्थ रे की लाइमलाइट चुरा ली थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।

डर(1993)

शाह रुख खान ने बाजीगर के बाद फिल्म 'डर' में काम किया। इस फिल्म में उनके साथ जूही चावला थीं और सनी देओल ने फिल्म में हीरो का किरदार निभाया था। हालांकि, शाह रुख खान ने अपने क..क..क.. किरण जैसे एक डायलॉग से हर किसी को दीवाना बना दिया था। आज भी जब शाह रुख खान कहीं जाते हैं, तो 'डर' फिल्म से ये डायलॉग बोला जाता है।

ये किंग खान की यश चोपड़ा के साथ पहली फिल्म थी, जिसमें उन्होंने विलेन की भूमिका अदा की थी। लेकिन विलेन बनकर उन्होंने सनी देओल की पूरी लाइमलाइट चुरा ली थी। इस फिल्म के बाद सनी देओल ने यश चोपड़ा के साथ काम नहीं किया, लेकिन शाह रुख खान यशराज परिवार का एक अहम हिस्सा बन गए।

अंजाम (1994)

अगर आप शाह रुख खान के डर के किरदार को देखकर सहमें होंगे, तो किंग खान के 'अंजाम' फिल्म के किरदार को देखकर तो आपका निश्चित तौर पर सिर ही घूम गया होगा। साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म 'अंजाम' में शाह रुख खान ने एक विलेन की भूमिका निभाई थी।

इस फिल्म में उनके अपोजिट माधुरी दीक्षित ने काम किया था। फिल्म में शाह रुख खान ऐसे सिरफिरे आशिक बने थे, जो माधुरी को पाने के लिए किसी भी हद तक गुजरने के लिए तैयार थे।

डॉन (2006)

अमिताभ बच्चन के बाद अगर डॉन की नेगेटिव भूमिका में लोगों ने सबसे ज्यादा किसी को पसंद किया, तो वह थे शाह रुख खान। किंग खान के अपोजिट फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फरहान अख्तर के प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म में शाह रुख ने डॉन और विजय दो किरदार निभाए थे। हालांकि, विजय के सीधे-सादे किरदार से ज्यादा लोगों को डॉन की चालबाजी पसंद आई थी।

डॉन 2 (2011)

नेगेटिव भूमिका में सुपरहिट होने के बाद एक बार फिर से डॉन 2 के किरदार और अपनी जंगली बिल्ली के साथ शाह रुख खान फिर सिनेमाघरों में लौटे।

पहले पार्ट के मुकाबले शाह रुख खान के दूसरे पार्ट को लोगों ने भरपूर प्यार दिया। उन्होंने अपनी हर भूमिका के साथ ये प्रूफ किया कि वह सिर्फ पर्दे पर रोमांस करना नहीं जानते, बल्कि विलेन बनकर भी वह सबके छक्के छुड़ा सकते हैं।

1 view0 comments

Comments


bottom of page