google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

होली पर पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद, सुरक्षा को लेकर अलर्ट


लखनऊ, 5 मार्च 2023 : होली के अवसर पर कड़े सुरक्षा प्रबंधों के दृष्टिगत पुलिस अधिकारियों व कर्मियों की छुटि्टयां रद कर दी गई हैं। डीजीपी मुख्यालय ने पांच मार्च से 10 मार्च तक छुटि्टयां रद किए जाने का आदेश जारी किया है। इस अवधि में किसी आपात स्थिति में वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति से ही अवकाश प्रदान किया जाएगा। डीजीपी डा.डीएस चौहान ने होली के अवसर पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के लिए विस्तृत निर्देश दिए हैं।

विशेषकर शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखे जाने के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए जाने का निर्देश दिया है। कहा है कि संवेदनशील स्थानों, मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों, जुलूस के मार्गों पर पर्याप्त पुलिस प्रबंध किए जाने के साथ ही सीसीटीवी कैमरों व मोबाइल पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जाए। ड्रोन कैमरों के माध्यम से कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जाये। सुरक्षा प्रबंधों में शांति समितियों, नागरिक सुरक्षा समितियों व संभ्रांत नागरिकों का भी सहयोग प्राप्त किया जाए।

डीजीपी ले होलिका दहन, होली व शब-ए-बारात को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को हर स्तर पर सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। कहा है कि होलिका कमेटी, धर्मगुरुओं, आयोजकों व पीस कमेटी के पदाधिकारियों के साथ वरिष्ठ अधिकारी खुद बैठक करें और महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जिला प्रशासन के सहयोग से समय से सभी समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित कराया जाए। धर्मगुरुओं व आयोजकों से लगातार समन्वय रखा जाए। यह भी देखा जाए कि कहीं किसी नई परंपरा की शुरुआत न हो।

थानों के त्योहार रजिस्टर का भी देखा जाए और समय से जुलूस मार्गाें पर फ्लैग मार्च निकालने के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं काे भी देखा जाए। होलिका दहन के सभी स्थानों का भ्रमण का निर्देश भी दिया है, जिससे कहीं कोई विवाद न हो। होलिका दहन के समय अग्निशमन कर्मियों को भी सक्रिय रखे जाने का निर्देश दिया है। डीजीपी ने कहा है कि बाजारों तथा महत्वपूर्ण व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आसपास वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में नियमित फुट पेट्रोलिंग की जाये। यूपी-112 के वाहनों को संवेदनशील मार्गों व स्थलों पर लगाया जाए। हर छोटी सी छोटी घटना को भी पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

अराजक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। इसके अलावा आबकारी विभाग के अधिकारियों व स्थानीय जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर आकस्मिक चेकिंग कराए जाने व अवैध शराब के कारोबार पर शिकंजा करने का भी निर्देश दिया है। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया पर भी कड़ी नजर रखने व किसी प्रकार का भ्रामक संदेश प्रसारित करने वालों के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई किए जाने को कहा है। डीजीपी ने कहा है कि किसी भी अफवाह का तत्काल खंडन किया जाए।

24 views0 comments
bottom of page