google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

कोहरा हुआ तो नहीं चलेगी बस, यूपी परिवहन निगम ने दिए ये आदेश, पढ़ें पॉइंट्स


लखनऊ, 20 दिसम्बर, 2022 : उत्तर प्रदेश में कोहरे (UP Fog) के कारण हुई दुर्घटनाओं के बाद परिवहन विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। मंगलवार को प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधक व सहायक प्रबंधक को निर्देश (UPSRTC Advisory) दिया है कि रात में बसें नहीं चलाई जाएं। लगातार ठंड बढ़ रही है साथ में घना कोहरा भी हो रहा है। ऐसे में दुर्घटना की संभावना ज्यादा है। इसी को देखते हुए रात में बसों के संचालन पर रोक लगाई गई है।

हालांकि, एमडी ने जो आदेश जारी किया है उसमें क्षेत्रीय निदेशक को अंतिम फैसला लेना है। क्षेत्रीय निदेशक मौसम की मौजूदा हालत और विजिबिलिटी के आधार पर बसों के संचालन की अनुमति या उन पर रोक लगाएंगे। अगर मौसम सही है और रात में भी कोहरा नहीं है तो बस चलेगी।

देख रेख के लिए लगाई गई टीम

लखनऊ क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज कुमार पुंडीर ने बताया कि कोहरे की स्थिति को देखते हुए ही लखनऊ से चलने वाली बसों पर रोक लगेगी। अगर कोहरा नहीं होगा तो बसे सुचारू रूप से चलेंगी। लेकिन अगर सफर के दौरान ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है तो नजदीकी बस अड्डे पर खड़ी किया जाएगा। वहीं इस व्यवस्था की देख-रेख के लिए रात्रि में टीम लगाई गई है जो इसकी निगरानी करेगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसके लिए परिवहन विभाग की ओर से अलाव व रैन बसेरे की व्यस्‍था की गई है।

परिवहन निगम से यह अडवाइजरी जारी हुई है

1- रात में संचालित होने वाली बसों में अगर 60 फ़ीसदी से कम सवारियां सफर करती हैं तो उन्हें दिन में चलाया जाए।

2- ड्राइवर और कंडक्‍टर को क्षेत्रीय अधिकारी काउंसलिंग करके कोहरे के बारे में सचेत करेंगे।

3- अगर कोहरे की स्थिति उत्पन्न होती है तो चालक किसी सुरक्षित स्थान पर बस को खड़ी कर पार्किंग लाइट जलाए। इसके साथ ही यात्रियों को बस के बाहर न निकलने दें।

4- यात्रियों को जागरुक करने के लिए बस के अंदर नोटिस लगाई जाएगी कि कोहरा होने पर बस ड्राइवर व कंडक्‍टर पर बस को चलाने के लिए दबाव ना बनाएं।

5- सभी बसों में लाइट, बैक लाइट, इंडिकेटर, पार्किंग लाइट लगी हो जो काम करते हों।

8 views0 comments