google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय व्यापक कदम उठाए तो covid महामारी में हो सकती है खत्म


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने सोमवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय अगर व्यापक उपाय करे तो 2022 में कोरोना महामारी को समाप्त कर सकता है। इस साल महामारी के बारे में टेड्रोस ने डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के 150 वें सत्र के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि डब्ल्यूएचओ राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर साक्ष्य, रणनीति, उपकरण और तकनीकी और परिचालन सहायता देशों को प्रदान करने के लिए काम करना जारी रखता है। यदि देश इन सभी रणनीतियों और उपकरणों का व्यापक तरीके से उपयोग करते हैं, तो हम तीव्र चरण को समाप्त कर सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख के अनुसार, इस तरह की आपात स्थितियों को रोकने के लिए महामारी से सबक सीखने और नए समाधान विकसित करने की आवश्यकता है। इसके लिए तब तक इंतजार नहीं करना चाहिए, जब तक कि महामारी खत्म न हो जाए।

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप के निदेशक हंस क्लूज का मानना है कि ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण से कोरोना महामारी एक नए चरण में पहुंच गई है। हालांकि उन्‍होंने ये भी कहा कि हम इस महामारी के अंत की तरफ बढ़ रहे हैं। हंस ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक महामारी के पूरी तरह से खत्‍म होने से पहले ये एक बार फिर से जोर पकड़ सकती है। क्‍लूज ने कहा कि मार्च तक यूरोप में ओमिक्रोन से करीब 60 फीसद तक लोग संक्रमित होंगे। इसके बाद यहां पर मामले कम हो जाएंगे। साथ ही लोगों में हर्ड इम्‍यूनिटी भी विकसित हो जाएगी।

10 views0 comments

コメント


bottom of page