हर रोज यहां खुले आसमान तले सजती है बालू की अवैध मंडी, जिम्मेदार बेखबर


प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज में सरकार के सख्त निर्देश के बावजूद प्रयागराज जिले के गंगापार तथा नवाबगंज थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में अवैध बालू का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। सुबह होते ही नवाबगंज हाईवे, महेशगंज, मंसूराबाद, फतेहपुर कायस्थान,आनापुर,लाल गोपालगंज करबला,की विभिन्न सड़कों पर बालू लदे ट्रैक्टर को रेंगते हुए देखा जा सकता है।जानकारी के अनुसार,बालू माफिया द्वारा सरकारी जमीन पर डंपिंग किए गए बालू को महेंगी दामों पर बेचा जाता है। रोजाना प्रातः तीन बजे के बाद से बालू का अवैध कारोबार शुरू हो जाता है।कौशाम्बी के हाईवे से रोजाना दर्जनों बालू लदे ओवर लोड़ ट्रक ट्रैक्टर विभिन्न अवैध मंडियों में पहुंचते है।हलांकि इस दौरान एक पासर गैंग भी सक्रिय रूप से कार्य करता है.जो हाईवे के रास्ते गैर जनपदों में ओवर लोड़ वाहनों को पास कराने का ठेका लेते हैं.


क्षेत्र के दबंग प्रवित्ति के अराजकत्व को मिला है पुलिस का संरक्षण


इलाके में चर्चा है कि हाईवे पर रात के अंधेरे में नवाबगंज इलाके का एक दबंग प्रवित्ति का अराजकत्व भी पुलिस की सांठ- गांठ कर बालू लदे ओवरलोड ट्रक ट्रैक्टरों से तथा क्षेत्र में हो रहे अवैध कारोबारों में विभागीय अधिकारियों के नाम पर मोटी रकम वसूलता है इसलिए आमजन भी आवाज उठाने से बचती है.


सिपाही की हत्या के बाद भी नहीं रुका कारोबार


बालू एवं मिट्टी खनन तथा परिवहन को लेकर आए दिन पुलिस पर आरोप लगते रहते हैं। साल 2020 में प्रयागराज के नैनी कोतवाली अंतर्गत ठपूरी का पुरवा, मोहब्बतगंज में अवैध खनन को लेकर सिपाही रवि पांडेय की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद भी अवैध कारोबार का खेल जारी है।


क्या बोले जिम्मेदार....


अवन कुमार दीक्षित, प्रभारी निरीक्षक नवाबगंज का कहना है कि अवैध रूप से क्षेत्र में बालू का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है,हाल ही में कई वाहनों को सीज भी किया गया है,बालू के अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेंगी,क्षेत्र में किसी भी तरीके का अवैध कारोबार नहीं होने दिया जाएगा



विकास मिश्रा, संवाददाता, प्रयागराज
विकास मिश्रा, संवाददाता, प्रयागराज

रिपोर्ट - विकास मिश्रा, प्रयागराज

टीम स्टेट टुडे


















विज्ञापन
विज्ञापन