google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

कानपुर के शिक्षक राजकुमार अग्निहोत्री का सम्मान, शिक्षाक्षेत्र में नवाचार के लिए पुरस्कृत



कोरोनाकाल में स्कूल कॉलेज बंद हैं। क्लासेज़ ऑनलाइन चल रही हैं। आप का बच्चा किसी भी क्लास में हो आजकल घर ही स्कूल भी बन चुका है। मां-पिता की भूमिका से आगे एक शिक्षक की भूमिका से हर अभिभावक दो-चार है। बच्चों को पढ़ा-लिखा कर बड़ा आदमी बनाने की चाहत वाले कई अभिभावकों को पढ़ाने में नाकों चने चबाने पड़ रहे हैं। एक शिक्षक की भूमिका किसी बच्चे के जीवन में क्या होती है इसे ना तो छात्र के रुप में समझा जा सकता है और ना ही अभिभावक के रुप में।


सिर्फ एक शिक्षक ही जानता है कि उसके तैयार किए हुए बच्चे आने वाले कल में देश और समाज को कहां ले जाएंगे।



शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने एवं नवाचार अपना कर पढ़ाई को रुचिकर बनाने में जिला कानपुर नगर के 2 शिक्षक को ग्लोबल सेंटर ऑफ नॉलेज एंड डेवलपमेंट मैं vodafone idea फाउंडेशन की छठी स्कॉलरशिप के अंतर्गत ₹100000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है। आईपीसीकेडी द्वारा जिज्ञासा कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा में सराहनीय योगदान करने वाले सरकारी विद्यालय के शिक्षकों को ₹100000 पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। प्रदेश से लगभग 27000 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्रतिभा किया था। साक्षात्कार में 116 शिक्षकों का चयन हुआ था। इसमें जिले के कानपुर नगर क्षेत्र के ब्लॉक सदर बाजार के उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक राजकुमार अग्निहोत्री और रिचा बाजपेई ब्लॉक कल्याणपुर के विद्यालय मसूदाबाद में शिक्षिका हैं। विद्यालयों में TLM निर्माण एवं शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के संबंध में जिज्ञासा के मेंटर राजेश मिश्रा का बहुमूल्य योगदान प्राप्त होता रहा है।



राजकुमार अग्निहोत्री प्राथमिक शिक्षक संघ कानपुर महानगर के अध्यक्ष भी हैं। समयबद्धता, शिक्षा के क्षेत्र में समर्पण, विभागीय कार्यों में रुचि, छात्रों के प्रति संवेदनशीलता आदि गुणों से राजकुमार अग्निहोत्री परिपूर्ण हैं। शिक्षा क्षेत्र में उच्च कोटि के मानदंडों को स्थापित करने और छात्रों को बहुमुखी प्रतिभा का धनी बनाने अथक प्रयासों के चलते ये शिक्षक सम्मान प्रदान किया गया है।


छात्रों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले राजकुमार अग्निहोत्री का कहना है कि पुरस्कार में प्राप्त धनराशि का प्रयोग वो नई तकनीक के क्षेत्र में व्यय करेंगे।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन

59 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0