google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

केशव, अपना दल व अख‍िलेश ने न‍िकाय चुनाव से आरक्षण रद करने पर कही ये बात


लखनऊ, 27 दिसंबर, 2022 : हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने यूपी में होने वाले नगरीय न‍िकाय चुनाव में आज बड़ा फैसला सुनाते हुए ओबीसी आरक्षण को रद कर द‍िया है। इसी के साथ कोर्ट ने आदेश द‍िया क‍ि चुनाव ब‍िना देरी के जल्‍द से जल्‍द कराए जाएं। हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद प्रदेश के ड‍िप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा क‍ि पिछड़े वर्ग के अधिकारों को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। वहीं अपना दल ने कहा क‍ि OBC वर्ग के ब‍िना निकाय चुनाव किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है।

ड‍िप्‍टी सीएम केशव ने नगरीय न‍िकाय चुनाव पर हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद फौरन ट्वीट कर कहा क‍ि नगरीय निकाय चुनाव के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद के आदेश का विस्तृत अध्ययन कर विधि विशेषज्ञों से परामर्श के बाद सरकार के स्तर पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा,परंतु पिछड़े वर्ग के अधिकारों को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा!

अपना दल ने भी नगरीय न‍िकाय चुनाव पर हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद ट्वीट कर कहा क‍ि OBC आरक्षण के बिना निकाय चुनाव किसी भी दृष्टि से उचित नहीं है। हम इस संदर्भ में माननीय लखनऊ उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए फैसले का अध्ययन कर रहे हैं। जरूरत पड़ी तो अपना दल ओबीसी के हक के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा।

अख‍िलेश यादव ने कहा क‍ि आज आरक्षण विरोधी भाजपा निकाय चुनाव में ओबीसी आरक्षण के विषय पर घड़ियाली सहानुभूति दिखा रही है। आज भाजपा ने पिछड़ों के आरक्षण का हक़ छीना है,कल भाजपा बाबा साहब द्वारा दिए गये दलितों का आरक्षण भी छीन लेगी। आरक्षण को बचाने की लड़ाई में पिछडों व दलितों से सपा का साथ देने की अपील है।

सपा नेता रामगोपाल यादव ने कहा क‍ि निकाय चुनावों में ओबीसी का आरक्षण खतम करने का फ़ैसला दुर्भाग्यपूर्ण। उत्तरप्रदेश सरकार की साज़िश। तथ्य न्यायालय के समक्ष जानबूझकर प्रस्तुत नहीं किए।उत्तर प्रदेश की साठ फ़ीसदी आबादी को आरक्षण से वंचित किया।ओबीसी मंत्रियों के मुँह पर ताले। मौर्या की स्थिति बंधुआ मज़दूर जैसी।

श‍िवपाल यादव ने कहा क‍ि उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण की समाप्ति का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है। सामाजिक न्याय की लड़ाई को इतनी आसानी से कमजोर होने नहीं दिया जा सकता है। आरक्षण पाने के लिए जितना बड़ा आंदोलन करना पड़ा था, उससे बड़ा आंदोलन इसे बचाने के लिए करना पड़ेगा। कार्यकर्ता तैयार रहें।

सपा ने कहा क‍ि भाजपा सरकार ने पिछड़ों को धोखा द‍िया है। भाजपा की बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर के दिए संविधान को खत्म करने की साज‍िश है। निकाय चुनाव में पिछड़ों और दलितों का हक मारने के लिए भाजपा सरकार ने गलत तरीके से किया आरक्षण। पहले पिछड़ों का हो आरक्षण, फ‍िर हो चुनाव।

समाजवादी पार्टी ने कहा क‍ि सपा को ब्राह्मण विरोधी सिद्ध करने वाली भाजपा खुद पिछड़ा वर्ग विरोधी साबित हो गई है। आज भाजपा का पिछड़ा विरोधी चाल चरित्र और चेहरा सारी दुनिया के सामने उजागर हो गया। ड‍िप्‍टी सीएम केशव मौर्य जो खुद को पिछड़ा वर्ग हितैषी बताते थे वे आज भाजपा में बंधुआ मजदूर की तरह समाज विरोधी दिख रहे।

इतना ही नहीं सपा ने हमलावर होते हुए कहा क‍ि भाजपा जो खुद नहीं कर पाती वो जनहित याचिका के माध्यम से करवाती है। पिछड़ा विरोधी भाजपा का चाल चरित्र और चेहरा आज उजागर हो गया है। ड‍िप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को लेकर सपा ने कहा क‍ि कहां छिपे बैठे हो ? मुंह खोलो बंधुआ मजदूर ,शर्म नहीं आती पिछड़ा वर्ग के हितों पर भाजपा के इस कुठाराघात पर ? पिछड़ा वर्ग तुमसे शर्मिंदा है!

3 views0 comments

コメント


bottom of page