google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

लखनऊ पहली बार करेगा IPL की मेजबानी, खेलें जाएंगे 7 मैच


लखनऊ, 18 फरवरी 2023 : लखनऊ पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की मेजबानी करेगा। उच्चस्तरीय सुविधाएं और शानदार आउटफील्ड के लिए दुनियाभर में चर्चित अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में एक दो नहीं, बल्कि सात मुकाबले खेले जाएंगे। सूबे के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए यह किसी त्योहार से कम नहीं होगा। यहां लखनऊ सुपर जायंट्स एक अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने शुक्रवार को आइपीएल के आगामी सत्र का कार्यक्रम को घोषित किया। दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेटरों का लगेगा जमावड़ालखनऊ सुपर जायंट्स ने पिछले साल आइपीएल में एंट्री की। लखनऊ को अपने पहले सत्र में घरेलू मैदान पर एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन, केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम इस सत्र में सात मुकाबले खेलेगी। उद्घाटन मैच के बाद सुपर जायंट्स सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटंस, रायल चैलेंजर्स बेंगलुरू, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस से भिड़ेंगे।

कहने के लिए तो इकाना स्टेडियम के खाते में अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के सफल आयोजन की लंबी फेहरिस्त है। लेकिन, यहां अभी तक आइपीएल न होने से क्रिकेट प्रशंसकों में मायूसी थी। हालांकि, बीसीसीआइ ने अब यह इंतजार भी खत्म कर दिया। आइपीएल के बहाने विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव और हार्दिक पांड्या समेत दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेटर लखनऊ आएंगे। लखनऊ बनेगा क्रिकेट का बड़ा सेंटरबीसीसीआइ लखनऊ के इकाना स्टेडियम को बड़े क्रिकेट सेंटर के रूप में देख रहा है।

पिछले साल आइपीएल में लखनऊ टीम की एंट्री से इसकी शुरुआत हो गई। ऐसे में लखनऊ एक प्रमुख क्रिकेट केंद्र के रूप में विकसित हो रहा है। यहां एक साथ 50-60 हजार दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। गोमती नदी के तट पर बने इस स्टेडियम में नौ पिच हैं। करीब 71 एकड़ में फैले स्टेडियम में एक हजार कार और पांच हजार टू-वीलर पार्किंग की व्यवस्था है। इसमें 1800 वर्ग फीट की दो बड़ी स्क्रीन लगी हैं। 530 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इकाना में चार वीआएपी लाउंज हैं। पहले में 232, दूसरे में 228, तीसरे में 144 और चौथे लाउंज में 120 सीट हैं।

इकाना स्पोर्ट्स सिटी के एमडी उदय सिन्हा आइपीएल मुकाबलों की मेजबानी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में लखनऊ सुपर जायंट्स प्रबंधन ने स्टेडियम का निरीक्षण किया और वे हमारी तैयारियों से पूरी तरह संतुष्ट थे। हमारे लिए यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा।

7 views0 comments

留言


bottom of page