google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

मारीशस के पीएम संग सीएम योगी की वाराणसी में होटल ताज गैंगेज में बैठक


वाराणसी, 22 अप्रैल 2022 : मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक कर रहे हैं। होटल ताज गैंगेज में सुबह करीब दस बजे यह बैठक शुरू हो गई। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ एक दिन पूर्व ही वाराणसी आ गए थे। वहीं मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद संग राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी होटल पहुंचकर मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के आधिकारिक प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। वहीं सुबह 11.30 बजे बैठक समाप्‍त हो गई तो सीएम योगी आदित्‍यनाथ और पीएम प्रविंद जगन्‍नाथ बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी ताज होटल पहुंचे और मारीशस के पीएम के साथ मुलाकात की। इस दौरान भारत और मारीशस के झंडों को ताज होटल और आसपास के क्षेत्रों में लगाया गया है। भारत और मारीशस के संबंधों की थीम पर साज सज्‍जा के साथ ही पारंपरिक तरीके से कलाकारों द्वारा सांस्‍कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत कर मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्‍नाथ का स्‍वागत किया गया। वाराणसी में राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री संग बैठक के बाद प्रविंद जगन्‍नाथ तीन दिवसीय वाराणसी दौरे के बाद यहां से रवाना हो जाएंगे।

प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक बैठक का विषय शासन स्‍तर से स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन सांस्कृतिक सहयोग और व्यापारिक- औद्योगिक गतिविधियों संग दोनों देशों के अलावा वाराणसी से पर्यटन को बढ़ावा देने के मुद्दों पर बातचीत केंद्रित हो सकती है। मारीशस के पीएम संग राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी मुलकात की और दोनों देशों के संबंधों पर विमर्श किया। इसके बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनके साथ बैठक कर दोनों देशों के साथ ही उत्‍तर प्रदेश संग मारीशस के संबंधों को लेकर मंथन करने के साथ व्‍यापारिक व पर्यटन के साथ सांस्‍कृतिक संबंधों को और मजबूत करने की संभावनाओं की पड़ताल की।

गुरूवार की सुबह मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद्र जगन्नाथ ने दशाश्‍वमेधघाट पर पिता व पूर्व पीएम अनिरुद्ध जगन्‍नाथ की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित किया और शाम को बाबा दरबार में हाजिरी लगाकर बाबा विश्‍वनाथ का आशीर्वाद लिया। वहीं उनकी मां सरोजनी जगन्नाथ स्पाइस जेट के विमान एसजी 202 से शाम को मुम्बई रवाना हो गईं। मॉरीशस के प्रधानमंत्री अपने पिता व पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थि विसर्जन के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर बुधवार को शाम वाराणसी पहुंचे थे। उनकी मां भी पहले से ही वाराणसी आ चुकी थी और विंध्याचल में दर्शन पूजन के बाद गुरूवार को अस्थि विसर्जन में शामिल हुईं। अस्थि विसर्जन के पश्चात गुरुवार की शाम 05:30 बजे एयरपोर्ट पहुंची जहा उनका सम्मान स्पाइस जेट के स्थानीय प्रबंधक राजेश सिंह ने पुष्प गुच्छ और अंगवस्त्रम भेटकर किया। तथा उन्हे ससम्मान विमान तक पहुंचाया।

2 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0