google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
chandrapratapsingh

यूपी में जल भराव से निपटने के लिए तैयार होगा माइक्रो प्लान


लखनऊ, 30 मई 2023 : नगर विकास विभाग ने जल भराव से निपटने के लिए सभी नगरीय निकायों को माइक्रो प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। माइक्रो प्लान नालों की सफाई व जल निकासी के लिए बनेगा। माइक्रो प्लान तैयार होने के बाद क्षेत्रवार जिम्मेदारों के नाम तय करना आसान होगा।

जल भराव की समस्याओं से निपटने के लिए हर नगरीय निकायों में 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम भी तैयार करने को कहा गया है। 10 जून तक नाला सफाई का काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नाला सफाई और जल भराव दोनों से निपटने के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया जाए।

छोटे-बड़े और मझोले नालों का ब्योरा वार्ड वार एकत्रित किया जाए और उसके हिसाब से सफाई में लगने वाले दिन का आकलन कर लिया जाए। हर वार्ड में जिम्मेदार अधिकारी नामित कर माइक्रो प्लान में उनका नाम दर्ज किया जाए। इसके अलावा वार्ड के पार्षद व सभासद को अनिवार्य तौर पर नाला सफाई की देखरेख में लगाया जाए और उनका भी नाम माइक्रो प्लान में दर्ज किया जाए।

अमृत अभिजात ने अधिकारियों से कहा कि जल भराव की स्थिति से निपटने के लिए बाढ़ पंपिंग स्टेशन को दुरुस्त रखा जाए। इसके अलावा अतिरिक्त छोटे-बड़े पंपों की व्यवस्था रखी जाए ताकि जरूरत पड़ने पर उसे इस्तेमाल में लाया जा सके। एक समर्पित गैंग ऐसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि माइक्रो लेवल पर क्षेत्र चिह्नित हों। कंट्रोल रूम में बैरल, पंपिंग स्टेशन और समर्पित गैंग के लोगों के नाम जरूर हों ताकि शिकायत आते ही समस्या से निपटने के इंतजाम हो सकें।


2 views0 comments

Comments


bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0