google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

क्‍या भारत दौरे पर जाएंगे? Moeen Ali के जवाब ने इंग्लिश क्रिकेट में मचाई खलबली


नई दिल्ली, 18 जुलाई 2023 : इंग्‍लैंड के प्रमुख स्पिनर जैक लीच के चोटिल होने के कारण मोइन अली ने अपने टेस्‍ट संन्‍यास पर यू-टर्न लिया और एशेज सीरीज में वापसी की। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इंग्‍लैंड के पास स्पिनर के रूप में बहुत कम विकल्‍प थे। मोइन अली भी संन्‍यास से लौटकर खुश थे।

मोइन अली ने पहला टेस्‍ट खेला, लेकिन दूसरे टेस्‍ट में चोटिल ऊंगली के कारण वो बाहर रहे। फिर तीसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की जीत में मोइन अली ने अहम भूमिका निभाई। ओली पोप के कंधे में चोट के कारण मोइन अली को बल्‍लेबाज की भूमिका भी निभानी पड़ी। दूसरी पारी में वो तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए।

हालांकि, मोइन अली तीसरे नंबर पर सफल नहीं रहे और 5 रन बनाकर आउट हुए। मगर अली के रहने से इंग्‍लैंड के पास बल्‍लेबाज और गेंदबाजी के विकल्‍प बढ़ गए। मोइन अली एशेज सीरीज के आखिरी दो टेस्‍ट में अपनी फिरकी का जादू फैलाने की कोशिश करेंगे।

क्‍या करेंगे मोइन अली?

मोइन अली से पूछा जा रहा है कि वो अगले साल भारत दौरे पर टेस्‍ट सीरीज खेलने आएंगे या नहीं। इंग्‍लैंड ने 2021 में भारत में बेहद लचर प्रदर्शन किया था और अगले साल वो इसका बदला लेने के इरादे से आएगी। इंग्‍लैंड के लिए खास बात यह रहेगी कि वो कितने प्रतिभाशाली स्पिनर्स अपने साथ लेकर आएगा।

मैनचेस्‍टर टेस्‍ट से पहले जब मोइन अली से भारत दौरे के बारे में पूछा गया तो ऑलराउंडर ने कहा, ''शायद नहीं। मेरे ख्‍याल से मेरे लिए प्राथमिकता पहले ये दो टेस्‍ट हैं। देखना होगा कि मुझे इन दो मैचों में मौका मिलेगा या नहीं। यह आसान नहीं है। टेस्‍ट क्रिकेट मुझे बहुत कठिन लगता है। यह निश्चित ही सबसे कड़ा और सर्वश्रेष्‍ठ प्रारूप है।''

वापसी पर क्‍या बोले मोइन अली?

36 साल के मोइन अली ने मौजूदा एशेज सीरीज के बारे में बातचीत करते हुए कहा, ''जब से वापसी की है, तब से अपने समय का पूरा आनंद उठा रहा हूं। टीम का माहौल शानदार है। मुझे लगता है कि काश ऐसा 5 साल पहले होता। मैं ज्‍यादा आगे की नहीं सोच रहा हूं। मुझे विश्‍वास है कि ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्‍टोक्‍स इस सीरीज या गर्मी के बाद बातचीत करेंगे। मगर मेरे लिए इस समय यह सीरीज महत्‍वपूर्ण है। भारत दौरे के लिए मैं हां या ना दोनों नहीं कह रहा हूं।''


2 views0 comments

Comments


bottom of page