google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

पुरी रथ यात्रा में धक्का-मुक्की, 50 से अधिक लोग घायल


भुवनेश्वर, 20 जून 2023 : जग्गनाथ पुरी में रथ यात्रा की धूम के बीच धक्का-मुक्की की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि पुरी रथ यात्रा में बलभद्र के ताल ध्वज रथ खींचते समय मर्चीकोट चौक पर धक्का-मुक्की से अफरा-तफरी मच गई। इसमें 50 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है। सभी घायलों को पुरी जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

खबर के मुताबिक, पुरी में रथ खींचते समय भक्तों में धक्का-मुक्की हुई। इससे धक्का लगने से कुछ लोग नीचे गिर गए और उन्हें कुचलते हुए लोग निकल गए। घायलों को पुरी सदर मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह घटना मरीचिकोट चौराहे पर हुई।

बड़ी संख्या में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के गिरने के बाद वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने भीड़ को रोकने का प्रयास किया। नीचे गिरे लोगों को बचाने की कोशिश की। घायलों को अस्पताल पहुंचाया, जहां सभी का इलाज चल रहा है। इनमें एक विदेशी श्रद्धालु भी बताया जा रहा है।

वहीं, इससे पहले जगन्नाथ महाप्रभु के पहंडी के दौरान प्रभु रथ पर चढ़ाते समय सीढ़ी से फिसलने के कारण 6 सेवक घायल हो गए। जानकारी के अनुसार, इन सेवकों को प्राथमिक उपचार के लिए तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। सभी सेवक स्वस्थ बताया जा रहे हैं।

गर्मी और उमस से बेहोश हुए कई लोग

रथयात्रा के दौरान पुरी जगन्नाथ धाम में भीषण गर्मी के कारण भक्तों का काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी और उमस के चलते कई युवक और महिलाएं बेहोश हो गए। मौके पर मौजूद स्वयंसेवकों के द्वारा सभी को पुरी सदर अस्पताल ले जाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद इन्हें छोड़ दिया गया है।

रथ यात्रा में पहुंचे 10 लाख से अधिक श्रद्धालु

महाप्रभु की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा देखने के लिए पूरी में लाखों की संख्या में भक्तों का समागम हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक, 10 लाख से अधिक श्रद्धालु जगन्नाथ धाम की रथयात्रा में शामिल हुए हैं। ऐसे में भक्तों को गर्मी और उमस से बचाने के लिए उनपर पानी के फव्वारे से छिड़काव किया जा रहा है।

पुरी रथ यात्रा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पुरी जगन्नाथ धाम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 180 प्लाटुन पुलिस फोर्स पुरी शहर एवं आस-पास क्षेत्रों में तैनात की गई है। इसके अलावा जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बड़दांड के दोनों तरफ मौजूद घरों पर शूटर तैनात किए गए हैं। पुरी जगन्नाथ धाम में प्रवेश करने वाले तमाम वाहनों की तलाशी लेकर छोड़ा जा रहा है।

0 views0 comments

Commenti


bottom of page