google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

यूपी के इस जिले में बदले जाएंगे तीन स्टेशनों के नाम


लखनऊ, 5 अक्टूबर 2023 : रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की अधिसूचना गृह मंत्रालय के आदेश के बाद जारी हो रही हैं। झांसी सहित कई स्टेशनों के नाम बदलने के बाद अब प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र के तीन स्टेशनों के नाम बदलने के लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

रेलवे 13 अक्टूबर को तीनों नए स्टेशनों का नाम बदलने की तैयारी कर रहा है, लेकिन ज्यादा अक्षर उसमें बाधा बन रहे हैं। क्रिस का सिस्टम ज्यादा अक्षर होने के कारण स्टेशन का कोड तय नहीं कर पा रहा है। अब क्रिस ने उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अधिकारियों से संपर्क कर अक्षर को कम करने को कहा है। लखनऊ रेल मंडल की ओर से अब प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी के माध्यम से गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है।

10 अप्रैल को जारी हुए थे आदेश

भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय के अनु सचिव उन्नी कृष्णन टी ने 10 अप्रैल को प्रतापगढ़ लोकसभा के स्टेशन अंतू, प्रतापगढ़ जंक्शन और विश्वनाथगंज का नाम बदलने के आदेश जारी किए थे। तीनों स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। क्रिस की ओर से कुछ बदलाव के लिए कहा गया है, इसे लेकर गृह मंत्रालय को पत्र भेजा जा रहा है।

-सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा, उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल।

नवरात्रि से पहले नाम बदलने की तैयारी में रेलवे

प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू का नाम बदलकर मां चंद्रिका देवी धाम अंतू और विश्वनाथगंज का नाम शनिदेव धाम विश्वनाथगंज करने के लिए रेलवे ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

रेलवे नवरात्रि से पहले 13 अक्टूबर को एक विशेष समारोह में यह तीनों नाम बदलने बदलने की तैयारी कर रहा है। अब क्रिस ने इन तीनों स्टेशनों के नए नाम का कोड तय करने के लिए उनके अक्षर को कम करने के लिए कहा है।

0 views0 comments
bottom of page