google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

अब सभी जिलों में नए सिरे से होगी प्रभारी मंत्रियों व नोडल अधिकारियों की नियुक्ति


लखनऊ, 3 अप्रैल 2022 : प्रदेश सरकार फील्ड में सरकारी कामकाज को रफ्तार देने के लिए जिलों में प्रभारी मंत्री व नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की कार्रवाई जल्द करने जा रही है। इससे संबंधित प्रस्ताव पर विचार-विमर्श शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोडल अधिकारियों को प्रभारी मंत्रियों के साथ हर माह जिलों के भ्रमण का फरमान सुना चुके हैं, लेकिन प्रभारी मंत्रियों व नोडल अधिकारियों की नए सिरे से नियुक्ति नहीं हुई है। योगी-2.0 मंत्रिमंडल में पुराने की जगह बड़ी संख्या में नए मंत्रियों को जगह मिली है।

जल्दी ही प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति कर सकते हैं मुख्यमंत्री

ऐसे में प्रत्येक जिले में नए सिरे से प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति होनी है। मुख्यमंत्री को छोड़कर मंत्रिमंडल में 52 मंत्री हैं, लेकिन जिलों की संख्या 75 है। ऐसे में कई मंत्रियों को एक से अधिक जिलों का प्रभार मिलना तय है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री जल्दी ही प्रभारी मंत्रियों की नियुक्ति कर सकते हैं। शासन का नियोजन विभाग इस संबंध में कार्रवाई कर रहा है। इसी तरह शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को योगी-1.0 शासन में जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। इनमें से कई सेवानिवृत्त हो चुके हैं या उनका तबादला हो चुका है।

नए सिरे से नोडल अधिकारियों की होगी नियुक्ति

अब सभी जिलों में नए सिरे से नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जानी है। शासन का कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग नोडल अधिकारियों की नियुक्ति संबंधी कार्यवाही तेजी से कर रहा है। शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिलों में प्रभारी मंत्रियों व नोडल अधिकारियों की नियुक्ति के बाद फील्ड के कामकाज की शासन स्तर से मॉनिटरिंग शुरू हो जाएगी। इससे मुख्यमंत्री के निर्देशों का फील्ड में प्रभावी अमल भी सुनिश्चित हो सकेगा।

7 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0