google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अब हैकर्स नहीं कर पाएंगे, फेसबुक अकाउंट हैक.


आज का दौर कुछ इस तरह है कि सभी युवाओं के हाथ में एक स्मार्टफोन है और उस स्मार्टफोन के अंदर सोशल मीडिया के ऐप। जहां यह ऐप एक तरह से मददगार साबित होते हैं तो दूसरी तरफ यह ऐप किसी की जिंदगी तबाह करने के लिए पर्याप्त है और इसी एप के अकाउंट कोअगर कोई हैक कर लेता है, तो उस व्यक्ति की सारी पर्सनल जानकारी दूसरे व्यक्ति के हाथ में लग जाती है जिससे वह उसका गलत इस्तेमाल भी करता है। इसी के चलते जब पूरी दुनिया 2020 में कोरोना महामारी के चलते घर में तनाव में थी तो उसी समय कानपुर के नेहरू नगर निवासी कक्षा 11 के छात्र 17 वर्षीय अंशराज श्रीवास्तव ने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने की खोज साइबर तकनीकी से की।

आइए जानते हैं इस तकनीकी को


17 वर्षीय अंशराज ने फेसबुक को 8 अंक के ओटीपी से सुरक्षित कर दिया है अब आपके फेसबुक अकाउंट पर कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकेगा। और इस 8 अंक की ओटीपी से साइबर ठगी पर भी रोक लग जाएगी। जिससे इंटरनेट मीडिया पर लोगों की निजता का सुरक्षा प्रदान करेगा। अंश राज ने 1 वर्ष तक शोध कर 8 अंकों के ओटीपी की तकनीक खोजी, जिसको हैकिंग के तमाम कोशिशों के बाद भी तोड़ा नहीं जा पाएगा। फेसबुक अपने यूजर्स को 6 अंक का ओटीपी नहीं बल्कि 8 अंक का ओटीपी जारी करेगा।

अंश राज ने बातचीत के दौरान बताया मैंने फेसबुक यूजर्स का अकाउंट सुरक्षित रखने के विषय पर छानबीन की। आपको बता दें कि अभी जल्द ही अंश राज को फेसबुक की तरफ से 1500000 रुपए का इनाम और ईमेल पर प्रशस्ति पत्र दिया गया है।

जब अंशराज की मां पूजा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अब बेटे को वह 12वीं की पढ़ाई पूरी कराने के बाद अमेरिका से साइबर सुरक्षा विषय की डिग्री दिलाएंगी।

एक हैकर की तरह लगाया दिमाग

हंसराज ने बताया कि साल 2020 के नवंबर से वर्ष 2021 में अक्टूबर तक फेसबुक सिक्योरिटी फीचर्स पर पासवर्ड और ओटीपी पर है हैकर की तरह दिमाग लगाकर काम किया।

और तब जाकर पता लगा कि उपयोगकर्ता की इमेल और फोन नंबर पर एक पासवर्ड रिसेट ओटीपी भेजा जाता है इसी के चलते अकाउंट हैकर हैक कर लेते हैं।



ओटीपी 6 अंक से 8 अंक का ज्यादा सुरक्षित


6 अंक की ओटीपी से अकाउंट हैक कर लेना बड़ा आसान हो जाता है लेकिन 8 अंकों का विशेष ओटीपी तैयार करने पर अकाउंट हैक नहीं किया जा सकता। अंश राज ने बताया कि इसी वर्ष फरवरी में फेसबुक सुरक्षा प्रबंधन ने ओटीपी के अंक बढ़ाने का प्रस्ताव स्वीकार कर फीचर में अपडेट कर दिया है। और जब दूसरी इंटरनेट मीडिया साइट्स ने देखा तो उन्होंने भी 8 अंकों के ओटीपी का चलन शुरू कर दिया।


अंश राज का नाम फेसबुक हॉल ऑफ फेम में शामिल


फेसबुक की तरफ से भेजे गए ईमेल में अंश राज का नाम हाल ऑफ फेम में शामिल करने की जानकारी दी गई है।


कैसे बचे हैं हैकर्स से


  • इंटरनेट मीडिया और सोशल साइट्स पर मजबूत पासवर्ड क्रिएट करें

  • पासवर्ड बदलते समय हमेशा दो तरह के विकल्प चुने, जिसमें मोबाइल फोन नंबर और ईमेल रखें।

  • अगर आप दूसरे मोबाइल में या कंप्यूटर पर फेसबुक अकाउंट या ईमेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस्तेमाल करने के बाद उसको लॉगआउट जरूर करें।

7 views0 comments

Comments


bottom of page