google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अब नहीं सुनायी देगा उड़ान को लेकर एनाउंसमेंट, कल से लागू होगी नई व्यवस्था


लखनऊ, 6 सितंबर 2022 : चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को उनकी उड़ान की सुरक्षा जांच और बोर्डिंग से लेकर अन्य सभी तरह के एनाउंसमेंट सुनायी नहीं देंगे। लखनऊ सात सितंबर से साइलेंस एयरपोर्ट बन जाएगा। इस एयरपोर्ट पर यात्रियों को अब एलईडी पर दर्ज जानकारियों के हिसाब से अपनी यात्रा करना होगा।

मुंबई सहित कई बड़े एयरपोर्ट साइलेंट कैटेगरी में आते हैं। यात्रियों के लिए इन एयरपोर्ट पर केवल टर्मिनल बदलने और सामान खोने पाने जैसी उदघोषणा ही होती है। जबकि चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के लिए हर उड़ान अपनी ओर से उनके रवाना होने से जुड़ी जानकारियों को एनाउंस करती है।
सीसीएसआइ हवाईअड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि यात्री अनुभव को बढ़ाने के हमारे निरंतर प्रयास में लखनऊ हवाईअड्डा बुधवार से 'साइलेंट' हो जाएगा।

'साइलेंट एयरपोर्ट' हवाईअड्डे की एक पहल है कि यात्री उड़ान की प्रतीक्षा करते समय शांत क्षेत्र का अनुभव ले सकें। साथ ही बिना किसी बाधा के अपनी पसंदीदा गतिविधियां कर सके। साइलेंट हवाईअड्डे से यात्रियों को किताब पढ़ने, अपने यात्रा साथी से बात करने, अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट सुनने या अपनी आवश्यकता के अनुसार काम करने के लिए व्यवधान का सामना नहीं करना होगा। अब लखनऊ भी मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई और बेंगलूरु जैसे शांत हवाईअड्डों की श्रंखला में शामिल हो जाएगा।

केवल यह होगा एनाउंस

लखनऊ हवाईअड्डा यह सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों के लिए कोई महत्वपूर्ण जानकारी छूट न जाए। इसलिए एयरपोर्ट के टर्मिनल एक और टर्मिनल दो पर सभी 81 फ्लाइट इंफारमेशन डिस्प्ले स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित होगी। स्क्रीन को टर्मिनल के बाहर, चेक-इन हाल, सुरक्षा होल्ड एरिया और हवाईअड्डे के आगमन हाल में लगाया गया है। हवाईअड्डे पर केवल बोर्डिंग गेट में परिवर्तन के साथ-साथ लेवल चार के इनलाइन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम के यात्री सामान से संबंधित घोषणाएं की जाएंगी। केविड, आपातकालीन और सुरक्षा संबंधी घोषणाएं जारी रहेंगी।

अभियान शुरू

हवाईअड्डे की 'साइलेंट एयरपोर्ट' पहल के बारे में यात्रियों को जागरूक करने के लिए ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक हैंडल जैसे इंटरनेट माध्यम पर अभियान भी चलाया जा रहा है। लखनऊ एयरपोर्ट से प्रतिदिन औसतन 120 विमान उड़ान भरती हैं। जो 30 से ज्यादा घरेलू और विदेशी शहरों को लखनऊ से जोड़ती हैं। प्रतिवर्ष 40 लाख से अधिक यात्री अपना सफर इस एयरपोर्ट से करते हैं।

2 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0